Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Toppers: जन्मदिन पर मिला सबसे बड़ा गिफ्ट, UPSC 2022 में हासिल की 300th रैंक; UPPSC में मिला था 9वां स्थान

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का परिणाम मंगलवार को जारी हो गया। इसमें आगरा के बेटी ऐश्वर्या दुबे ने 300वीं रैंक प्राप्त कर शहर का नाम रोशन किया है। जन्मदिन वाले दिन मिली इस खुशी से ऐश्वर्या और परिवार की खुशियां दोगुनी हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 23 May 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
जन्मदिन वाले दिन मिली इस खुशी से ऐश्वर्या और परिवार की खुशियां दोगुनी हो गई।

आगरा, जागरण संवाददाता: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का परिणाम मंगलवार को जारी हो गया। इसमें आगरा के बेटी ऐश्वर्या दुबे ने 300वीं रैंक प्राप्त कर शहर का नाम रोशन किया है। जन्मदिन वाले दिन मिली इस खुशी से ऐश्वर्या और परिवार की खुशियां दोगुनी हो गई। उन्होंने केक काटकर इस खुशी को मनाया। 

मधुनगर निवासी ऐश्वर्या इससे पहले उप्र लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में भी नौवीं रैंक प्राप्त करने की उपलब्धि अपने नाम कर चुकी हैं। उसके बाद ऐश्वर्या ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन पाने को लक्ष्य बना लिया था। परिणाम जारी होने के बाद पूरे परिवार में उत्साह देखने को मिला। परिवार के साथ पडोसियों और पहचान वालों ने घर पहुंचकर उन्हें बधाइयां दीं। 

उत्साहित ऐश्वर्या दुबे ने बताया कि मैंने हमेशा भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का सपना देखा है, यूपीएससी में 300वीं रैंक पाना उत्साहित करता है। मैंने वर्ष 2019 से यूपीएससी की तैयारी शुरू की, विषय के रूप में समाजशास्त्र को चुना और 2021 में पहला प्रयास दिया, लेकिन प्रारंभिक परीक्षा में ही सफल नहीं मिली, निराश होने की जगह कमियों को चिह्नित कर सेल्फ स्टडी से तैयारी की। एनसीईआरटी के साथ अच्छे लेखकों की पुस्तकों से पढ़ाई की और दूसरे प्रयास में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के साथ साक्षात्कार में सफलता पाते हुए 300वीं रैंक प्राप्त की है।

मार्गदर्शन पाना था सबसे मुश्किल

ऐश्वर्या ने अपनी 12वीं तक की शिक्षा सेंट क्लेयर्स स्कूल से की, इसके बाद चार वर्षीय बीएससी-एमएससी कंप्यूटर साइंस की डिग्री दयालबाग से करने के बाद एनसीईआरटी से यूपीएससी की तैयारी शुरू की। 2019 में कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन कोविड-19 के कारण सिर्फ छह महीने ही जा सकी। इसके बाद सेल्फ स्टडी से तैयारी की। 

वह बताती हैं कि परिवार का कोई भी सदस्य इस क्षेत्र में नहीं होने से मार्गदर्शन प्राप्त करने में दिक्कत हुई थी। विषय चयन से लेकर तैयारी करने, पाठ्यक्रम समझने आदि में अधिक प्रयास करना पड़ा, लेकिन इससे ही काम आसान हुआ और लक्ष्य स्पष्ट होने से तैयारी में ज्यादा स्पष्टता आई।

ऐश्वर्या के पिता हरेंद्र दुबे ताज व्यू होटल में मैनेजर और मां रचना दुबे गृहणी हैं। भाई अर्चित दुबे आइटी प्रोफेशनल हैं।