Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी में बदलने वाला है मौसम; आगरा में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

Agra Weather News In Hindi आज से चार दिन तक आंधी और बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। हालांकि दोपहर में धूप में निकलना मुश्किल हो गया। शहर के पुराने बाजार सुभाष बाजार बिजलीघर बेलनगंज के साथ ही संजय प्लेस सदर बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। एमजी रोड सहित अन्य मार्गों पर वाहनों की संख्या भी बहुत कम रही।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 01 Jun 2024 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 02:04 PM (IST)
Agra News: पेड़ों पर पानी का छिड़काव करती नगर निगम की मशीन।

जागरण संवाददाता, आगरा। Agra Weather News: दिन में धूप के तीखे तेवर के साथ लू चलने से लोगों को बेहाल कर दिया। बाजारों में सन्नाट पसरा रहा, दोपहर में सड़कों पर एक दो वाहन ही दिखाई दिए। आगरा में मौसम का मिजाज पिछले दो दिनों से तल्ख है।

वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार से मौसम बदल जाएगा। दोपहर बाद धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आएगी। चार जून तक धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश और आंधी से दोपहर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। पांच जून से बादल छट जाएंगे और तेज धूप निकलेगी।

इससे पहले गुरुवार को आंधी और बारिश के चलते सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सुबह 10 बजे के बाद धूप तेज होती गई, इसके साथ ही लू चलने लगी।

ये भी पढ़ेंः Police Encounter: मथुरा पुलिस ने मार गिराया 50 हजार का इनामी बदमाश मुकेश, लिफ्ट देकर बुजुर्ग महिला की लूटी थी आबरू

ये भी पढ़ेंः Agra News: सात महीने में लव मैरिज का दर्दनाक अंत; बैंक अकाउंट में ऑनलाइन आए रुपये तो पत्नी को जिंदा जलाया

ये करें

  • सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें
  • धूप में ज्यादा पैदल ना चलें धूप में निकलने से बचें
  • जरूरी काम है तो छाता लेकर निकलें, चश्मे का इस्तेमाल करें
  • नाश्ता अच्छा लें और रात को भोजन हल्का लें, चिकनाई युक्त और बाजार के खाद्य पदार्थ का सेवन कम करें
  • पानी अधिक से अधिक पीएं

ये लक्षण हैं घातक

बेचैनी के साथ दिल की धड़कन तेज होना बेहोशी छाना, असमंजस की स्थित शरीर का तापमान 104 डिग्री से अधिक हो जाने पर तुरंत ठंडी जगह पर लिटा दें और पूरे शरीर पर पानी डालें, ओआरएस का घोल दें पसीना आना बंद हो जाना और पेशाब ना आना

लू के 1131 मरीज

धूप और लू से सरकारी और निजी अस्पतालों में उल्टी दस्त के साथ ही पेट दर्द के मरीज बढ़ गए हैं। एसएन मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की लंबी लाइन लगी रही। मेडिसिन और बाल रोग विभाग की ओपीडी में 70 प्रतिशत मरीज गर्मी से पेट संबंधी समस्या, बेचैनी और घबराहट के साथ आ रहे हैं।

सीएमओ डा अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अप्रैल और मई में लू लगने से 1131 मरीज सरकारी अस्पताल में परामर्श लेने आए। ओपीडी में परामर्श से मरीज ठीक हो गए। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.