Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wedding Season में रहेगा रजवाड़ा और वेस्टर्न थीम का दबदबा, रशियन गर्ल्स के ढोल पर नाचेंगे बराती

Wedding Season रजवाड़ा वेस्टर्न थीम बैंड पर झूमेंगे बराती पंजाबी नासिक ढोल पहली पसंद। चार नवंबर को है देवोत्तथान एकादशी मार्च तक चलेगा सहालग। बग्गी के साथ विंटेज कार शोले वाली बाइक पर भी दूल्हा दुल्हन होंगे सवार। होगा रशियन आर्टिस्ट युवतियाें के गले में ढोल।

By Ambuj UpadhyayEdited By: Tanu GuptaUpdated: Wed, 02 Nov 2022 05:30 PM (IST)
Hero Image
चार नवंबर से शहर में रहेगी बैंड, बाजा और बारात की धूम।

आगरा, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन के बाद अब बाजार में सहालग की रौनक है। दूल्हा, दुल्हन के साथ घराती भी खरीदारी कर रहे हैं तो बरातियों के झूमने के लिए बैंड की बुकिंग भी हो रही है। इस बार बैंड में रजवाड़ा, वेस्टर्न और राजस्थानी थीम की सर्वाधिक मांग है, तो सदाबहार बैंड की बुकिंग भी जमकर हो रही है। वहीं पंजाबी ढोल के साथ ही नासिक ढोल की भी जबरदस्त मांग है। बग्गी के साथ विंटेज कार, शोले वाली बाइक पर भी दूल्हा दुल्हन सवार होंगे तो आतिशबाजी के लिए प्रदूषण रहित कोल्ड पायरो का प्रयोग होगा। वहीं 35 हजार रुपये से बैंड की शुरुआत हो रही है और उसके बाद बुक कराने वाले की क्षमता पर निर्भर करता है। चार नवंबर से शुरू होने वाला सहालग मार्च तक चलेगा।

यह भी पढ़ेंः Dev Uthan Ekadashi 2022: चार को जागेंगे देव, 6 पाइंट में पढ़ें देवउठनी एकादशी पूजन विधि और व्रत कथा

हर थीम की अलग विशेषता

- राजस्थानी थीम में दूल्हे के ऊपर जरी-मोती का छाता होगा। एम्ब्रेला लाइट होगी और बड़े घंटे लेकर राजस्थानी वेशभूषा में बैंड वाले चल रहे होंगे। लाइट, फूलों की सजावट मांग अनुसार होगी, दूल्हा की बग्गी भी राजस्थानी रंग में रंगी होगी।

- रजवाड़ा थीम में सहायक हाथों में मशाल लेकर चल रहे होंगे, तो ऊंट भी होंगे। बिगुल बजाने वाले भी होंगे तो राजाओं की हवा करने वाले हाथ वाले पंखे भी आकर्षित करेंगे। लाइट और फूलों की सजावट भी राजघरानों जैसी होगी, जिसे ग्राहक के अनुसार घटाया, बढ़ाया जाएगा। दूल्हे की बग्गी के ऊपर फूलों की जाल होगा, जिसे दोनों ओर सहायक पकड़े होंगे। अनार जैसी आतिशबाजी भी होगी, जिसे कोल्ड पायरो कहते हैं।

- वेस्टर्न थीम में रशियन युवतियां सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होंगी। ये वाइलन, बिगुल बजा रही होंगी तो गले में ढोल भी होगा। इसके साथ ही लाइट, फूलों की सजावट मांग अनुसार रहेगी। कोल्ड पायरो के द्वारा अतिशबाजी इसमें भी होंगी। इससे आग, धुंआ होने का खतरा नहीं रहता है।

वेस्टर्न ढोल: रशियन युवतियों की थाप पर थिरकेंगे

पंजाबी ढोल की मांग तो सदाबहार बनी हुई है। इसमें दो ढोल वाले हाेते हैं, जो भंगड़ा सहित दूसरी पंजाबी थाप निकालते हैं। वहीं नासिक ढोल में बड़े आकार के ढोल होते हैं। इसमें घंटे भी होते हैं और झंडा लहराकर आर्टिस्ट अपनी प्रतिभा भी दिखाते हैं। वहीं वेस्टर्न ढोल भी खूब पसंद किया जा रहा है। इसमें रशियन आर्टिस्ट युवतियाें के गले में ढोल होगा, जिसकी थाप पर बाराती जमकर थिरकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Agra Crime News: ताजमहल की सुरक्षा में चूक, पूर्वी गेट तक पहुंची गाड़ी, चालक हिरासत में लिया

विंटेज कार का भी है क्रेज

दो से लेकर सात घोड़ों की बग्गी, बड़ी घोड़ी ताे पसंद की ही जा रही है, लेकिन विंटेज कार की मांग भी खूब हो रही है। दूल्हा विंटेज कार में अपनी दुल्हनिया को विदा कराकर लाएंगे। कार पर सजावट भी बस उतनी की कराई जा रही है, जिससे उसका लुक न ढके।

शोले वाली बाइक पर सवार होगे दूल्हा-दुल्हन

शादियों में शोले फिल्म की तरह जय-वीरू की बाइक की मांग भी खूब है। वैडिंग प्लानर और बैंड वाले भी इसकी व्यवस्था करा रहे हैं। स्टेज पर जाने के लिए दूल्हे राजा बाइक चला रहे होंगे और साइड कार में दुल्हन बैठी होगी।

ये गाने, धुन बजेंगे

- सौदा खरा-खरा,

- जालिमा कोका कोला पिला दे

- काेकाे कोला तू

- प्यार तेरा आफत

- लुंगी डांस

- टकीला

- आज मेरे यार की शादी है

- बहारो फूल बरसाओ

- बादशाह, हनीसिंह आदि रैपर के गानों की खूब मांग

बरात में लाइट के साथ ही फूलों की सजावट प्रमुखता से पसंद की जा रही है। बांके बिहारी मंदिर के फूल बंगले की तरह की सजावट महसूस होगी तो लाइट, गुलाब बाड़ (फूलों की सजावट) से गैलरी बन जाएगी। - रिक्की शर्मा, सुधीर बैंड

बग्गी, विंटेज कार, शोले वाली बाइक पसंद की जा रही है। वहीं रजवाड़ा, वेस्टर्न थीम के बैंड की खूब मांग है। दूल्हे की बग्गी के ऊपर फूलों का जाल भी आकर्षक तैयार कराया गया है। - भरत शर्मा, मिलन बैंड

घोड़ी की मांग कुछ घटी है, लेकिन बग्गी की मांग खूब है। बग्गी को भी फूल, लाइट से सजवाया जा रहा है। लाइट में एम्ब्रेला थीम की मांग ग्राहक पसंद कर रहे हैंं। - भरत द्रविड़, प्रह्लाद बैंड 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर