Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taj Mahal: ताजमहल पर कांवड़ लेकर पहुंची महिला; कहा- सपना आया, भगवान शिव ने बुलाया है, पुलिस ने रोका

Kanwar On Taj Mahal Sawan Ka Somwar Update News मीरा राठौर नामक महिला कासगंज सोरों से गंगाजल भरी कांवड़ लेकर ताजमहल पहुंची तो पुलिसकर्मी हैरान रह गए। ताजमहल पश्चिमी गेट पर पर महिला को पुलिस कर्मियों ने रोक लिया गया। महिला का कहना है कि ताजमहल तेजोमहल है और उसे गंगाजल चढ़ाना है। महिला को समझाकर राजेश्वर महादेव मंदिर भेजा गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
Agra News: कांवड़ लेकर ताजमहल के पास पहुंची महिला मीरा राठौर।

जागरण संवाददाता, आगरा। Kanwar Yatra 2024: ताजमहल या तेजोमहल विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजमहल में पूजा की अनुमति को लेकर वाद दाखिल करने के बाद सोमवार को अखिल भारत हिंदू महासभा की कार्यकर्ता कंधे पर कांवड़ लेकर ताजमहल पहुंच गई। पश्चिमी गेट पर आर के स्टूडियो बैरियर पर तैनात पुलिस ने उसे रोक लिया। महिला कांवड़ लेकर ताजमहल जाने की जिद लिए वहीं खड़ी है। उसका कहना है कि उसे सपने में भगवान शिव ने बुलाया है।

हिंदू संगठन करते आ रहे हैं ये दावा

ताजमहल के पूर्व में मंदिर होने का दावा कई हिंदू संगठन काफी समय से करते चले आ रहे हैं। इसको लेकर न्यायालय में कई वाद दाखिल हैं। कुछ ही दिन पूर्व एक हिंदू संगठन ने ताजमहल में पूजा और जलाभिषेक की अनुमति मांगते हुए न्यायालय में वाद दाखिल किया है।

इसी बीच सोमवार को अखिल भारत हिंदू महासभा की जिलाध्यक्ष मीरा राठौर कांवड़ लेकर ताजमहल जाने लगी। पश्चिमी गेट के आर के स्टूडियो बैरियर पर उसे पुलिस ने रोक लिया। महिला कांवड़ को कासगंज के सोरों से गंगाजल भरकर लाने की बात कह रही है।

पुलिस ने महिला को समझाकर कांवड़ लेकर राजेश्वर मंदिर के लिए भेजा।

बैरियर पर कांवड़ के साथ पुलिस ने रोका

महिला मीरा राठौर सपने में भगवान शिव के आने और उनके बुलावे पर कांवड़ लेकर आने की बात कहकर प्रवेश मांग करने लगी। कांवड़ के नियमों का हवाला दिया गया, कि कांवड़ का रास्ता बदला नहीं जाता है। वहीं अधिकारियों ने नियमों का हवाला देते हुए प्रवेश देने से मना कर दिया है। महिला पश्चिमी गेट के आर के स्टूडियो बैरियर पर कांवड़ लेकर खड़ी रही। मौके पर कई हिंदू संगठन के कार्यकर्ता पहुंचे और महिला को समझाने का प्रयास किया।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, आज उमस रहेगी या मानसून की झमाझम बारिश ? पढ़ें ताजा अपडेट

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: खुला है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, आईजी बोले- Delhi और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से सफर करें लोग

महिला को पुलिस ने समझाया

पुलिस के समझाने पर महिला कांवड़ लेकर राजेश्वर मंदिर के लिए चली गई। सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स साथ महिला के साथ चलता रहा। वहीं हिंदुवादी संगठन के कार्यकर्ता नारे लगाते हुए कांवड़ को राजेश्वर मंदिर लेकर पहुंच गए। वहां विधिवत कांवड़ चढ़ाई गई।