Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Postal Day 2022: डाक विभाग पूछेगा आप सेवाओं से संतुष्ट हैं या नहीं, पांच दिन तक चलेंगे ये कार्यक्रम

World Postal Day 2022 मेल और पार्सल सेवाओं को गतिमान बनाने के लिए फीड बैक लेगा डाक विभाग। डाक जीवन बीमा व डाक ग्रामीण जीवन बीमा के बारे में लोगों को करेगा जागरुक। देहात और मलिन बस्तियों में आधार पंजीयन संशेाधन के लिए शिविर भी लगाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Tanu GuptaUpdated: Sun, 09 Oct 2022 10:28 AM (IST)
Hero Image
World Postal Day 2022: आज है विश्व डाक दिवस।

आगरा, जागरण संवाददाता। चिट्ठियों को गंतव्य तक पहुंचाने वाले डाक विभाग का बदलते दौर में आय को बढ़ाने पर जोर है। डाक सप्ताह का शुभारंभ नौ अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इसमें बचत खाते और बीमा योजनाओं के बारे में लोगों को जागरुक करेगा। डाक विभाग इस बार भी मेल और पर्सल डे का आयोजन कर रहा है इसमें ग्राहकों के साथ संवाद करेगा। उनसे सेवाओं से संतुष्टि है या नहीं इस संबंध में फीडबैक भी प्राप्त करेगा। इसके अलावा देहात और मलिन बस्तियों में आधार पंजीयन, संशेाधन के लिए शिविर लगाएगा।

पीएमजी कार्यालय के सहायक निदेशक धर्मेश गगनेजा ने बताया कि डाक दिवस सप्ताह नौ अक्टूबर से शुरू होगा। पांच दिनों तक लगातार विविध कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि जिले में ग्रामीण डाक जीवन बीमा के दो हजार खाते खोले जाएंगे। जन सुरक्षा योजनाओं के लाभ के बारे में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही पीएम जीवन ज्योति बीमा, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। वहीं सुकन्या समृद्धि, बीमा योजना डाक टिकट संग्रह के बारे में लोगों को जागरुक करेगा।

यह भी पढ़ेंः Agra Air Pollution: बारिश ने कर दिया शहर में प्रदूषण कम लेकिन अब भी संजय प्लेस की हवा सांस लेने लायक नहीं

ये है जिले के आंकड़े

प्रधान डाक घर-2

उपडाकघर-83

शाखा डाकघर-263

ये खाेल सकते हैं खाते

बचत खाता और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) का खाता

प्रधान डाकघर-40

उपडाकघर-20

शाखा डाकघर-5

ढाई आखर के लिए मौका 31 तक

ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह दो वर्गों में आयोजित है। इसके तहत छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। चयनित छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Sharad Purnima 2022: आज है शरद के पूर्ण चांद की रात, जरूर बनाएं खीर और करें ये विशेष उपाय भी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें