Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zonal park: बदहाली से जूझता आगरा में जोनल पार्क, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

ताजनगरी स्थित जोनल पार्क सपा की महत्वाकांक्षी योजना में एक थी। 17 एकड़ में फैले इस पार्क में हरियाली और सुंदरीकरण के अलावा अब वाटर लेक एंपीथियेटर ग्रीन रूम कियोस्क ओपन जिम के साथ ही वाटर लेक व फव्वारा का निर्माण किया गया है।

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Thu, 11 Mar 2021 01:45 PM (IST)
Hero Image
ताजनगरी में बनाए गए जोनल पार्क की खूबसूरती इस चित्र में देखी जा सकती है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा विकास प्राधिरकण (एडीए) ताजनगरी स्थित जोनल पार्क को नहीं सहेज पाया। यह पूरा बदहाल हो गया है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। रखरखाव के अभाव में घास सूख चुकी है। कई झूले भी टूट चुके हैं। इसके चलते अब यहां परिवार के साथ काफी कम लोग पहुंच रहे हैं।

ताजनगरी स्थित जोनल पार्क सपा की महत्वाकांक्षी योजना में एक थी। 17 एकड़ में फैले इस पार्क में हरियाली और सुंदरीकरण के अलावा अब वाटर लेक, एंपीथियेटर, ग्रीन रूम, कियोस्क, ओपन जिम के साथ ही वाटर लेक व फव्वारा का निर्माण किया गया है। सरकार ने इस पर 15 करोड़ रुपये से भी अधिक की धनराशि खर्च की। मगर, निर्माण के बाद भी वाटर लेक में अब तक पानी नहीं है। फव्वारे तो अब तक चले ही नहीं हैं। पार्क में लगाई गईं आकर्षक लाइटें भी टूट गई हैं। पार्क में अवांक्षनीय तत्वों का जमघट रहता है। हालांकि अराजक तत्वों को रोकने के लिए पार्क में दस रुपये का प्रवेश शुल्क भी है। इसके बावजूद लोग यहां प्रवेश कर आते हैं।

ये भी थी योजना

सुबह-शाम टहलने के अलावा इसे ऐसे विकसित किया गया है, ताकि कोई सामाजिक संस्था या संगठन यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर सके। फिल्मों की शूटिंग और विभिन्न मनोरंजक शो भी यहां आयोजित हो सकते हैं। मगर, एडीए की यह सारी योजनाएं धरी की धरी रह गई हैं। सांस्कृतिक आयोजन तो दूर, विभाग इस पार्क को टहलने के लिए भी ठीक से नहीं सहेज पाया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें