Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलीगढ़ में एडेड डिग्री कॉलेजों की 4320 सीटों पर प्रवेश को मारामारी

यूपी बोर्ड सीबीएसई व आइसीएसई सभी के इंटरमीडिएट के परिणाम जारी हो चुका है।

By Edited By: Updated: Sat, 11 May 2019 01:19 PM (IST)
Hero Image
अलीगढ़ में एडेड डिग्री कॉलेजों की 4320 सीटों पर प्रवेश को मारामारी

अलीगढ़ (जेएनएन)। यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आइसीएसई सभी के इंटरमीडिएट के परिणाम जारी हो चुके हैं। अब महाविद्यालयों में प्रवेश को लेकर मारामारी मचेगी। छात्र संख्या ज्यादा व सीट संख्या कम होने से यह स्थिति उत्पन्न होगी। हर विद्यार्थी का पहला लक्ष्य होता है एडेड डिग्री कॉलेजों में दाखिला लेने का। जिले में डीएस, एसवी व टीआर तीन ही एडेड डिग्री कॉलेज हैं। इन सभी को मिलाकर कुल 4320 सीटें हैं। वहीं छात्र-छात्राओं की संख्या 30 हजार के ऊपर है। एडेड विद्यालयों में दाखिले से वंचित विद्यार्थियों को सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में महंगी दरों पर दाखिला लेने को मजबूर होना पड़ेगा।

नियमावली मई के अंत तक जारी होने की उम्मीद
यूपी बोर्ड में इस साल 14468 छात्र व 11950 छात्राओं समेत कुल 26418 विद्यार्थी पास हुए हैं। सीबीएसई 12वीं में 5000 विद्यार्थी व आइसीएसई में 257 विद्यार्थी थे, जिसमें लगभग हर विद्यार्थी पास ही हुआ है। ऐसे में प्रवेश के लिए मेरिट भी डगर कठिन कर सकती है। विश्वविद्यालय से प्रवेश नियमावली आने के बाद ही डिग्री कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह नियमावली मई के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।

कुछ बढ़ भी सकती हैं सीटें
डीएस, टीआर व एसवी कॉलेज में विवि से सीट बढ़ाने की मांग भी की जाएगी। पिछले साल भी 10 फीसद सीटों में इजाफा किया गया था। बीए, बीएससी व बी.कॉम में 10 फीसद सीटें बढ़ती भी हैं तो करीब 4700 सीटें हो जाएंगी। इससे भी विद्यार्थियों को खास राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

कॉलेज वार सीटों की स्थिति
डीएस कॉलेज
बीए - 600
बीएससी - 600
बी.कॉम - 240
बीए एलएलबी - 120 (विवि के जरिए)
बीबीए - 180
बीसीए - 240



एसवी कॉलेज
बीए - 780
बीएससी - 320
बी.कॉम - 240


टीआर कॉलेज
बीए - 640
बीएससी - 180
बी.कॉम - 180

बढ़ सकती हैं सीटें
डीएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ हेमप्रकाश का कहना है कि 27 मई के बाद प्रॉस्पेक्टस बांटने की योजना तय की है। तब तक विवि नियमावली भी जारी हो जाएगी। विश्वविद्यालय से कुछ सीटें बढ़वाई भी जा सकती हैं।

अभी होगा मंथन
एसवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पंकज वाष्र्णेय का कहना है कि प्रॉस्पेक्टस छपवाने का काम शुरू कराया जा रहा है। 20 जून के बाद फार्म वितरण कराए जाएंगे। परीक्षा या मेरिट कैसे दाखिले लिए जाएंगे? इस पर विचार किया जा रहा है।

20 जून तक शुरू होगी प्रक्रिया
टीआर कॉलेज की प्राचार्य डॉ.लकी गुप्ता का कहना है कि 20 जून तक ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। तब तक विवि की प्रवेश नियमावली भी जारी हो जाएगी। बिना उसके प्रॉस्पेक्टस नहीं बांटे जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप