Move to Jagran APP

UP News: अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की अवैध निर्माण पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, इन 13 कॉलेनियों पर गरजा बुजडोजर

Aligarh Latest News In Hindi अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष अपूर्वा दुबे के निर्देश पर शहर के चार अलग-अलग जोन के लिए गठित अभियंताओं की टीम ने यह कार्रवाई की। इसमें जोन दो में सबसे अधिक पांच कालोनियां ध्वस्त की गईं। जोन चार में सबसे कम दो कॉलोनियां ध्वस्त हुईं। जोन एक में तीन व जोन तीन में तीन कॉलोनी ध्वस्त हुईं।

By Surjeet Singh Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 30 Jun 2024 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 11:26 AM (IST)
Aligarh News: जेसीबी मशीन का सांकेतिक फोटो।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने शनिवार को अवैध निर्माण पर बड़ी कार्रवाई की। शहर में बिना ले आउट विकसित 13 कॉलोनियों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया है। एडीए सीमा में जोन एक में ओएसडी शाल्वी अग्रवाल के नेतृत्व में अवर अभियंता अनिल कुमार सिंह की टीम ने कार्रवाई की।

अतरौली के नरौना 12 नंबर स्थित चंद्रवीर सिंह, क्वार्सी के संगम बिहार देवसैनी स्थित नीतपाल सिंह, पंकज व ओमवीर और हरदुआगंज में रामघाट रोड स्थित न्यू ग्रेटर अलीगढ़ में मनोज कुमार शर्मा, मनीष यादव, रूपेंद्र औ अरविंद की कॉलोनी को ध्वस्त किया गया।

ये भी पढ़ेंः UP News: बेगमपुल पर जश्न मना रहे क्रिकेट प्रेमियों को पुलिस ने दौड़ाया; मेरठ के युवाओं में दिखा जबरदस्त उत्साह

जोन दो में अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने अवर अभियंता गंगेश सिंह और श्यामवीर सिंह के साथ कार्रवाई की। इनके द्वारा खैर में गौड़ा रेाड पर गनेश एक्नेलव में मोनू व संतोषी, लोधा में हरदासपुर रोड पर नरपत सिंह, अमरपुर में अमित और ताजपुर रसूलपुर में दुर्गेश कुमार की कॉलोनी को ध्वस्त कर दिया गय। इस टीम के द्वारा चंडौस क्षेत्र के रामनगर गांव में संतोष कुमार, करन पाल और राजबहादुर द्वारा संयुक्त रूप से विकसित कॉलोनी को तोड़ा गया।

अलग जोन में चला बुलडोजर

जोन तीन में ओएसडी अतुल आनंद ने अवर अभियंता मनोज कुमार शर्मा के साथ कार्रवाई की। इनके द्वारा महुआखेड़ा में असदपुर क्याम के निकट संजय सहगल, ओजोन सिटी रोड पर खगेश सिंह रामप्रकाश और एमपी शर्मा और वैष्णो रॉयल सिटी के सामने जयवीर सिंह की कालोनी ध्वस्त की गई।

ये भी पढ़ेंः यूपी की सियासत में अचानक आया भूचाल; भाजपा को बाय बाय बोलकर इस जिले में महिला नेत्री ने मचा दी खलबली

जोन चार में सहायक अभियंता वेदप्रकाश ने अवर अभियंता यासीन के साथ कार्रवाई की। इसमें बन्ना देवी क्षेत्र के भुकरावली में चरन सिंह व छतरपाल सिंह और गोल्डन ब्राइट पब्लिक स्कूल के सामने अशोक चौधरी की कॉलोनी को ध्वस्त किया गया। अधिकारियों के मुताबिक महायोजना के अनुसार भूउपयेाग के विपरीत यह कॉलोनियां विकसित हुई हैं।

जिम्मेदारों की मिलीभगत से फैल रहा मकड़जाल

शहर में अवैध कालोनियों का मकड़झाल फैल रहा है। इसके लिए कहीं न कहीं एडीए भी कम जिम्मेदार नहीं हैं। बिल्डर और प्रापर्टी बिना नक्शा और ले आउट ही धड़ाधड़ कॉलोनियां विकसित कर देते हैं। इसके पीछे अभियंताओं से मिलीभगत के खेल होता है। प्राधिकरण को भी इससे हर महीने लाखों रुपये का नुकसान होता है। इसके बाद भी अधिकारी मौन रहते हैं।

अवैध निर्माण को लेकर प्राधिकरण पूरी तरह से सख्त है। आगे भी ध्वस्तीकरण अभियान जारी रहेगा। शहर के लोगों से अपील है कि अपने भवनों का नक्शा पास जरूर कराएं। प्राधिकरण शासन से निर्धारित नियमों के तहत प्राथमिकता से नक्शा पास कर रहा है। ले आउट स्वीकृत कॉलोनियों में ही प्लॉट व भवनों की खरीद करें। - अपूर्वा दुबे, उपाध्यक्ष, अलीगढ़ विकास प्राधिकरण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.