Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh News: एलएलबी के छात्र ने पेट्रोल छिड़ककर किया आत्मदाह का प्रयास, खून से लिखे पत्र, ढाई घंटे चला हंगामा

Aligarh News In Hindi तृतीय वर्ष में प्रवेश न मिलने पर 20 जुलाई से आंदोलन कर रहे थे छात्र। अलीगढ़ आए उच्च शिक्षामंत्री योगेंद्र उपाध्याय तक से मिल चुके हैं फिर भी समाधान नहीं हुआ। जब तक उनकी समस्या का निस्तारण नहीं हो जाता तृतीय वर्ष की परीक्षा स्थगित रखी जाए नहीं तो सभी छात्र परीक्षा का बहिष्कार करंगे। प्राचार्य को भी इससे संबंधित ज्ञापन दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:44 AM (IST)
Hero Image
छात्र ने किया आत्मदाह का प्रयास, खून से लिखे पत्र

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा की एलएलबी द्वितीय वर्ष की पुन: परीक्षा का परिणाम बिना उत्तर पुस्तिकाएं जांचें घोषित किए जाने से फेल छात्र ने शुक्रवार को श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय परिसर में आत्मदाह का प्रयास किया, हालांकि पुलिस ने ऐसा नहीं होने दिया। पुलिस ने छात्र से माचिस छीनते हुए जबरन पेट्रोल से भीगे हुए कपड़े उतार दिए। गुस्साए छात्रों ने राज्यपाल को संबोधित अपने खून से पत्र लिखकर प्राचार्य को सौंपे। ज्ञापन भी दिया। खूब नारेबाजी की। करीब ढाई घंटे तक हंगामा चला। प्राचार्य एवं पुलिस के समझाने पर छात्र बामुश्किल शांत हुए।

आत्मदाह का किया था एलान

छात्र नेता अरुण शर्मा ने गुरुवार को ही इंटरनेट मीडिया पर आत्मदाह करने का एलान कर दिया था। इससे पुलिस सुबह से ही महाविद्यालय के सामने घेरा डालकर बैठ गई। करीब सवा 11 बजे अरुण शर्मा डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा के कुलपति के खिलाफ नारेबाजी करते हुए महाविद्यालय परिसर में दाखिल हुए। उनके कपड़े पेट्रोल से भीगे हुए थे। हाथों में माचिस भी लगी थी। यह देश पुलिस सन्न रह गई।

अरुण ने जलानी चाही आग, लेकिन पुलिस ने रोका

अरुण ने आग जलानी चाही, मगर चौकन्नी पुलिस ने दौड़ लगाकर उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। पहले माचिस छीनी और फिर पेट्रोल से भीगे हुए कपड़े उतारे। कुछ छात्रों ने भी पुलिस की मदद की। इस बीच अरुण शर्मा अपने भविष्य की दुहाई देते हुए मर जाने की गुहार लगाते रहे। वे चीखे-चिल्लाए और रोए, मगर पुलिस ने उन्हें नहीं छोड़ा। छात्रों ने कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यह प्रकरण शांत हुए तो बल्देव चौधरी सीटू, आबिद, मोहसिन मेवाती समेत तमाम छात्र नेताओं ने सिरिंज की मदद से शरीर का खून निकालकर पत्र लिखने शुरू कर दिए। इनमें राज्यपाल से इच्छा मृत्यु की मांग की। पुलिस ने रोका भी, मगर वे नहीं माने।

जांच कमेटी की नहीं आई रिपोर्ट

छात्रों ने बताया कि श्रीवार्ष्णेय महाविद्यालय में डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा की एलएलबी प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की पुन: परीक्षा छह से नौ जून 2023 तक हुई। 18 जुलाई को परिणाम घोषित किया गया, जबकि एलएलबी द्वितीय वर्ष की उत्तर पुस्तिकाएं 21 जुलाई को विश्वविद्यालय भेजी गईं। बिना मूल्यांकन परिणाम घोषित करने से काफी छात्र फेल हो गए। तब से वे लगातार री में री परीक्षा के लिए आंदोलन चला रहे हैं। 26 अगस्त को कुलपति से भेंट की, उन्होंने जांच समिति बनाई, जिसकी दो दिन में रिपोर्ट आनी थी। आज तक रिपोर्ट नहीं आई।

विवि का ये जवाब

सभी उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के बाद ही परिणाम घोषित किया गया था। पांच छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का परीक्षण एसवी कालेज के प्राचार्य द्वारा नामित शिक्षकों को कराया गया, इसमें किसी प्रकार की विसंगति नहीं पाई गई। छात्रहित में पुनर्परीक्षा में अनुत्तीर्ण एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्रों की विशेष परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। डा. ओम प्रकाश, परीक्षा नियंत्रक डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर