Move to Jagran APP

Aligarh Air Port: अलीगढ़ के धनीपुर हवाई अड्डे पर उतर सकेंगे एयरबस-320 और बोइंग 737 विमान, यात्रियों को होंगे खास फायदे

धनीपुर हवाई अड्डे पर जल्द ही एयरबस-320 व बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे। एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया (एएआइ) ने हवाई अड्डे को और अधिक विस्तारित करने का निर्णय लिया है। अब 675 एकड़ क्षेत्रफल में दायरा और बढ़ाया जाएगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Sat, 13 Aug 2022 12:54 PM (IST)
Hero Image
धनीपुर हवाई अड्डे पर जल्द ही एयरबस-320 व बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। धनीपुर हवाई अड्डे पर जल्द ही एयरबस-320 व बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे। एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया (एएआइ) ने हवाई अड्डे को और अधिक विस्तारित करने का निर्णय लिया है। अब 675 एकड़ क्षेत्रफल में दायरा और बढ़ाया जाएगा। 300 एकड़ क्षेत्रफल में विस्तारीकरण वाले प्रस्ताव को शासन से खारिज कर दिया है। जिला प्रशासन नए सिरे से भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन में भेजेगा।

लखनऊ के लिए शुरू होगी सेवा

केंद्र सरकार धनीपुर हवाई पट्टी का उड़ान स्कीम के तहत Air Port के रूप में विस्तारीकरण कर रही है। कई सालों से यहां काम चल रहा है। करीब 50 करोड़ रुपये इस पर खर्च हो चुके हैं। अधिकतर काम अंतिम चरण में है। जल्द ही की उम्मीद है। पहले चरण में यहां से लखनऊ के लिए 19 सीटर विमान सेवा शुरू होनी है।

मांगा गया था प्रस्ताव

बीते दिनों शासन पत्र आया था। इसमें धनीपुर हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश थे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 300 एकड़ भूमि की और मांगी थी। इस पर कोल तहसील की टीम ने एयरपोर्ट के आसपास सर्वे कर खानगढ़ी, अलहदादपुर व निजामतपुर बोरना के 736 किसानों की जमीन का चिह्नाकन किया। इसमें 250 एकड़ जमीन निजी व 50 एकड़ सरकारी थी। जिला प्रशासन ने इसके अधिग्रहण का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा।

वापस आया पत्र

प्रदेश सरकार से Dhanipur Airport का जिम्मा एयरपोर्ट अथारिटी के हाथों में चला गया है। एयरपोर्ट अथोरिटी ने 300 एकड़ के विस्तारीकरण वाले प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। वहां से 675 एकड़ जमीन में विस्तारीकरण करने का निर्णय लिया गया है, जिससे भविष्य में इस एयरपोर्ट पर Airbus-320 व Boeing-737 जैसे बड़े विमान उतारे जा सकें। जिला प्रशासन नए सिरे से प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। दोबारा से सर्वे होगा।

विस्तारीकरण से यह होगा फायदा

एयरबस-320 और बोइंग-737 बड़े विमान है। इनमें 180 व इससे अधिक यात्री सफर करते हैं। ये विमान आठ हजारफीट या इससे अधिक लंबे रनवे पर उतरते है। इन विमानों का धनीपुर एयरपोर्ट पर उतरने का मतलब है कि इंटरनेशनल स्तर पर कनेक्टिविटी होना। इससे लोग देश और दुनिया से सीधे तौर पर जुड़ पाएंगे। विस्तारीकरण के बाद खराब मौसम से लेकर रात को भी विमान उतर सकेंगे।

एयरपोर्ट अथारिटी ने भविष्य की जरूरतों को देखते हुए 675 एकड़ क्षेत्रफल में Dhanipur Airport के विस्तारीकरण का निर्णय लिया है। नए सिरे से प्रस्ताव तैयार कर शासन में भेजा जाएगा। विस्तारीकरण के बाद हवाई अड्डे पर बड़े विमान भी उतर सकेंगे।

प्रदीप वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें