Move to Jagran APP

Aligarh: एएमयू के यूजीसी एचआरडी सेंटर को देश में मिला दूसरा स्थान

यूजीसी द्वारा संचालित संस्थानों की निगरानी करने वाली स्थायी समिति ने देशभर के एचआरडी सेंटर्स के प्रदर्शन की समीक्षा की जिसमे एएमयू को दूसरा सर्वश्रेष्ठ केंद्र चुना गया है। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि...

By Aqib KhanEdited By: Updated: Mon, 11 Apr 2022 07:54 PM (IST)
Hero Image
Aligarh: एएमयू के यूजीसी एचआरडी सेंटर को देश में मिला दूसरा स्थान
अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवेलपमेंट सेंटर (यूजीसी एचआरडीसी) को देश भर के एचआरडी सेंटर्स में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। एएमयू का यूजीसी एचआरडी सेंटर क्वांटिटेटिव और क्वालिटेटिव मापदंडों में 4.50 के स्कोर के साथ केरल विश्वविद्यालय से केवल 0.02 अंक पीछे है।

यूजीसी द्वारा संचालित संस्थानों की निगरानी करने वाली स्थायी समिति द्वारा 2015 से 2019 की अवधि के दौरान 66 एचआरडी सेंटर्स के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर इस केंद्र को दूसरा सर्वश्रेष्ठ केंद्र चुना गया।

इस अवसर पर बधाई देते हुए एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि एएमयू के यूजीसी एचआरडी सेंटर ने लगातार अकादमिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है और इस केंद्र द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षण पेशे के मूल मूल्यों के विकास का कार्य जारी है।

यूजीसी एचआरडी की निदेशक डॉ. फ़ायज़ा अब्बासी ने कहा कि कार्यक्रमों के माध्यम से हम उच्च शिक्षा की बढ़ती चुनौतियों का सामना करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए आदर्श बनने के लिए शिक्षकों को आवश्यक कौशल से लैस करते हैं।

पूर्व में अकादमिक स्टाफ कॉलेज के रूप में जाना जाने वाला यह केन्द्र शिक्षकों को शैक्षणिक प्रशिक्षण और कुछ नया सीखने की सुविधा प्रदान करता है। यह नव नियुक्त विश्वविद्यालय और कालेज के शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय मूल्यों की ओर उन्मुखीकरण और नवीनतम विकास में प्रशिक्षण के लिए प्रोग्राम आयोजित करता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।