Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh News: पत्नी बना रही मतांतरण का दबाव, देवी की मूर्ति खंडित कर मीट बनाने की जिद पर अड़ी

Aligarh News अकराबाद थाना क्षेत्र में पत्नी युवक व उसके परिवार पर मतांतरण का दबाव बना रही है। आरोप है कि घर में दुर्गा पूजा के दौरान पत्नी ने देवी मां की मूर्ति को खंडित कर दिया और मीट बनाने की जिद पर अड़ गई

By Sumit Kumar SharmaEdited By: Nirmal PareekUpdated: Wed, 29 Mar 2023 11:46 PM (IST)
Hero Image
पत्नी बना रही मतांतरण का दबाव, देवी की मूर्ति खंडित कर मीट बनाने की जिद पर अड़ी (सांकेतिक तस्वीर)

संवाद सूत्र, अकराबाद : अकराबाद थाना क्षेत्र में हिंदू युवक ने बीते दिसंबर में अपनी मर्जी से मुस्लिम युवती से शादी की थी। दो महीने तक सब ठीक रहा। अब पत्नी युवक व उसके परिवार पर मतांतरण का दबाव बना रही है। आरोप है कि घर में दुर्गा पूजा के दौरान पत्नी ने देवी मां की मूर्ति को खंडित कर दिया और मीट बनाने की जिद पर अड़ गई। हिंदू धर्म के विरुद्ध अपमानजनक बातें कहीं। धमकी दी कि मतांतरण न करने पर झूठे मुकदमे में फंसा देगी।

पुलिस ने युवती व उसके मायके पक्ष के लोगों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत किया है। गांव फरीदपुर निवासी अजय कुमार ने पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि दिसंबर, 2022 में उसने क्षेत्र के ही गांव जुल्लपुर सिहोर निवासी मुस्कान से शादी की थी। इससे नाराज होकर मुस्कान के पिता ने अपहरण का मुकदमा करा दिया, लेकिन मुस्कान ने बयानों में अपनी मर्जी से शादी की बात स्वीकारी। न्यायालय के आदेश पर तभी से मुस्कान अजय के साथ रह रही है।

अजय के मुताबिक, उसका गांव मुस्लिम बाहुल्य है। हिंदू परिवार इकलौता उसी का है। गांव की महिलाओं के बहकावे में आकर 15 दिन से मुस्कान जिद करने लगी है कि अपने पूरे परिवार को मुस्लिम धर्म स्वीकार कराओ, वरना मैं रह नहीं पाऊंगी। इसकी शिकायत अजय ने मुस्कान के स्वजन से की तो उन्होंने भी उसका समर्थन किया और झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। तब से आए दिन मुस्कान धमकी दे रही है। उसने कभी हाथ की नस काटने की कोशिश की तो कभी घर से भागने का प्रयास किया।

26 मार्च को दोपहर 12 बजे घर में दुर्गा की पूजा हो रही थी। सभी लोग व्रत में थे। मुस्कान ने देवी की मूर्ति खंडित दी और जिद करने लगी कि आज मीट जरूर बनेगा। स्वजन ने व्रत का हवाला दिया तो गाली-गलौज पर उतारू हो गई। सभी पर नमाज पढ़ने का दबाव बनाया। मना किया तो बिजली का तार पकड़ने दौड़ी।

आरोप है कि मुस्कान ने तीन दिन का समय देकर कहा है कि मतांतरण न किया तो झूठे केस में जेल भिजवा देगी। आशंका है कि मुस्कान अपनी जिद के चलते आत्महत्या कर सकती है। इससे पूरा परिवार भयभीत है और सुरक्षा की मांग की है। सीओ बरला सर्जना सिंह ने बताया कि मुस्कान, उसकी मां शहंशाह, पिता यूनिस अली, भाई व बहनोई सुहेल के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर जांच की जा रही है।