Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh: हवाई अड्डे की तरह दिखेगा अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन, ये है आलीशान डिजाइन

Aligarh Railway Station अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन कुछ साल बाद हवाई अड्डे जैसा नजर आएगा। लग्जरी सुविधाएं और कड़ी सुरक्षा इसकी खासियत होगी। प्लेटफार्म की संख्या भी बढ़ेगी। रंग बिरंगी रोशनी में दमकता भवन और चमकते प्लेटफार्म हर किसी को आकर्षित करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Tue, 28 Mar 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
Aligarh: हवाई अड्डे की तरह दिखेगा अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन, डिजाइन हुआ तैयार : जागरण

संदीप सक्सेना, अलीगढ़: जिले के लिए अच्छी खबर है। यहां का रेलवे स्टेशन कुछ साल बाद हवाई अड्डा जैसा नजर आएगा। लग्जरी सुविधाएं और कड़ी सुरक्षा इसकी खासियत होगी। प्लेटफार्म की संख्या बढ़ेगी। रंग बिरंगी रोशनी में दमकता भवन और चमकते प्लेटफार्म हर किसी को आकर्षित करेंगे। स्टेशन की भव्यता और खूबसूरती देखते ही बनेगी। रेलवे रोड एवं सेंटर प्वाइंट साइड की इमारत के साथ अलग-अलग एंट्री गेट बनाए जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेशन बनाने के लिए डिजाइन तैयार हो गई है। करीब आठ सौ करोड़ रुपये इस पर खर्च होने हैं। टेंडर जल्द होने हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और ताला उद्योग के लिए विख्यात इस शहर के रेलवे स्टेशन से करीब 25 हजार यात्री रोजाना यात्रा करते हैं। इनमें विभिन्न प्रदेशों से कारोबारी भी आते हैं। जिले में डिफेंस कारिडोर, धनीपुर हवाई अड्डा और पास के ही जिले गौतमबुद्ध नगर के जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तैयार होने के बाद अलीगढ़ में यात्रियों के अलावा कारोबारियों के आने की संख्या भी बढ़ेगी। इसे ध्यान में रखते हुए ही रेलवे स्टेश पर बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

योजना के अनुसार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से लगते मुख्य भवन को तोड़ा जाएगा। यह 7900 एक्वायर मीटर में है। सात प्लेटफार्म हैं, इसकी संख्या आठ होगी। नया प्लेटफार्म के साथ ही मल्टीकाम्पलैक्स बनाया है, जिसमें सिनेमाघर, शापिंग माल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, फाइव स्टार होटल, कैफेटेरिया, पार्किंग स्थल, विश्रामालय होंगे। पूरा स्टेशन वाईफाई होगा।

वर्तमान में मौजूद आवासीय कालोनी, कार्यालय, आरक्षण कक्ष, अस्पताल, मनोरंजन कक्ष, यूनियन कार्यालय भी तोड़कर नए बनाए जाएंगे। नए प्लेटफार्म के लिए डाकघर के सामने स्थित मंदिर को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने की योजना है। साथ ही कानपुर ट्रेक पर डाउन रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। स्टेशन परिसर में पार्क भी होगा, जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले होंगे।

गतिशील यूनिट को निर्माण की जिम्मेदारी

दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर अलीगढ़ रेलवे स्टेशन ए श्रेणी में गिना जाता है। इसके नवनिर्माण की जिम्मेदारी गतिशील शक्ति यूनिट को सौंपी गई है। यह यूनिट उत्तर मध्य रेलवे के मंडल प्रबंधक के अधीन काम करती है। इसी यूनिट ने डिजाइन तैयार कराए हैं। इसके लिए 10 मार्च को अपर मंडल रेल प्रबंधक संजय सिंह ने स्टेशन का निरीक्षण भी किया था। उनके अनुसार अलीगढ़ स्टेशन को 800 करोड़ रुपये की लागत से संवार कर विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। जहां एयरपोर्ट की तर्ज पर तमाम सुविधाएं होंगी।

स्टेशन के पुराने भवन से हटेंगे कार्यालय

रेलवे स्टेशन पर मैरिस रोड की ओर से पुरानी बिल्डिंग का ध्वस्त किया जाएगा। इससे पहले यहां मौजूद रेलवे के स्टेशन अधीक्षक, आरपीएफ, जीआरपी, टीसी आफिस, पार्सल सहित सभी कार्यालयों को स्थानांतरित किया जाएगा।

एक नजर में

297 ट्रेनेंं हर रोज अलीगढ़ स्टेशन से गुजरती हैं

48 ट्रेनों का यहां होता है ठहराव

251 ट्रेनों का यहां ठहराव नहीं है

25 हजार यात्री हर रोज करते हैं अलीगढ़ अफर

07 प्लेटफार्म हैं स्टेशन पर

इनका कहना है

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अलीगढ़ स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पुनर्विकसित किया जाएगा। इस दिशा में कागजी कार्रवाई प्रगति पर है। स्टेशन की डिजाइन फाइनल होते ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। -अमित सिंह, मंडल पीआरओ प्रयागराज