Move to Jagran APP

Aligarh Weather Update: अलीगढ़ में ठंड से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी, शीतलहर ने छुटाई कंपकंपी

Aligarh Weather Update अलीगढ़ में शीतलहर व ठंड से लोगों के बचाव के लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि लोग कोयले की अंगीठी हीटर इत्यादि का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें। कमरें में शुद्ध हवा का आवागमन रखें। सर्दी लगने पर नजदीकी अस्पताल में दिखाएं। सूखें फल खजूर चाय सेवन करते रहें ।

By Surjeet Singh Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 13 Jan 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
Aligarh Weather Update: अलीगढ़ में ठंड से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी, शीतलहर ने छुटाई कंपकंपी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। जिले में शीतलहर व ठंड से लोगों के बचाव के लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मीनू राणा ने कहा कि लोग मौसम की जानकारी अखबार, टीवी, रेडियों के माध्यम से लेते रहें। लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचें।

अपने शरीर को सूखा व गर्म कपड़ों से ढककर रखें। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस वर्ष शीतलहर के दौरान कंबल क्रय कर तहसीलों को उपलब्ध करा दिया है। अब इनका वितरण चल रहा है। निराश्रित व्यक्तियों के बचाव के लिए रैन बसेरा भी बनाया गया है।

लोग कोयले की अंगीठी, हीटर इत्यादि का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें। कमरें में शुद्ध हवा का आवागमन रखें। सर्दी लगने पर नजदीकी अस्पताल में दिखाएं। सूखें फल, खजूर, चाय, सेवन करते रहें। ट्राली में क्षमता से अधिक गन्ना न लादें।गाड़ियों में रेडियम पट्टी का प्रयोग करें। जिला आपदा विशेषज्ञ भावना सिंह ने कहा कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में संशोधन

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान मे ग्राम पंचायतों, स्कूलों, डिग्री कालेजों में होने वाले जन-जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम में संशोधन कर दिया गया है। खराब मौसम के चलते अब 15 जनवरी से प्रशिक्षण शुरू होगा।

इसमें। 15 व 23 जनवरी को जिला पंचायत राज विभाग एवं राजस्व विभाग में ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव, राजस्व कानूनगो के कुल 583 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 16,18,19 एवं 20 जनवरी को शिक्षा विभाग प्राथमिक एवं माध्यमिक उच्चतर से जुड़े 1127 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला आपदा विशेषज्ञ भावना सिंह ने संबंधित से बैठक में प्रतिभाग करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें -

UP Politics: परिवारवाद की राजनीति करने वाले पकड़ाते थे जाति का झुनझुना, सीएम योगी का हल्लाबोल; कहा- अब यूपी का खजाना भरा

Winter Health Tips: भैया अब सुबह की सैर नहीं सेहतमंद, कड़ाके की ठंड ने बढ़ाई सांस-दिल के मरीजों की मुसीबत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।