Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AMU में शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा, पैगंबर पर गलत टिप्पणी करने पर छात्र को पीटा, एफआइआर और निष्कासन की मांग

Aligarh News In Hindi AMU में दस दिन का अवकाश घोषित किया गया है। ये दो चरणों में होगा। वहीं एएमयू में बहस के दौरान छात्र का विवाद हो गया। आरोपित छात्र को निलंबित किया है और हाल से निकाल दिया है। छात्र उसके खिलाफ एफआइआर और निष्कासन की मांग कर रहे हैं। अल्लामा इकबाल में आपस में बहस के दौरान हुआ विवाद प्रोवोस्ट आफिस में बंद कर बचाया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 09:40 AM (IST)
Hero Image
Aligarh News: एएमयू में शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से दस जनवरी तक रहेगा। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित संस्थान केरल के मल्लापुरम, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और बिहार के किशनगंज केंद्र भी शामिल हैं।

दो चरणाें में अवकाश

चिकित्सा और यूनानी चिकित्सा के संकायों में अवकाश दो चरणों में होगा। यूनानी चिकित्सा संकायों के शिक्षण कर्मचारियों के लिए अवकाश एक जनवरी से 10 जनवरी तक और 11 जनवरी से 20 जनवरी तक दो चरणों में होगा। एमबीबीएस प्रथम प्रथम वर्ष बैच 2023 के छात्रों का अवकाश एक जनवरी से 10 जनवरी तक होगा। बीडीएस प्रथम वर्ष बैच-2023 और द्वितीय वर्ष बैच- 2022 के छात्रों का अवकाश एक जनवरी 10 जनवरी तक होगा। बीडीएस तृतीय वर्ष बैच-2021 के छात्रों के लिए तीन जनवरी से 10 जनवरी तक अवकाश होगा।

Read Also: UP Weather Update: तेजी से बदलेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कानपुर में सीजन की सबसे सर्द रही रात, आगरा में दो दिन छाएंगे बादल

बीडीएस अंतिम वर्ष बैच- 2020 के छात्र 11 जनवरी से 20 जनवरी तक छुट्टियों का आनंद उठा सकेंगे। यूनानी चिकित्सा संकाय में सभी प्री-तिब और बीयूएमएस छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से 10 जनवरी तक अवकाश रहेगा।

आपस में बहस के दौरान विवाद, छात्र निलंबित

एएमयू के अल्लामा इकबाल हाल में एक छात्र ने पैंगंबर के बारे में गलत टिप्पणी कर दी और उसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल भी कर दिया। इस बात पर हाल में रह रहे छात्रों ने घेरकर उसकी पिटाई कर दी और पोस्ट डिलीट करा दी।

आरोपित छात्र ने माफी मांग और प्रोवोस्ट के आफिस में ताला बंद कर छात्रों और सुरक्षा कर्मियों ने बचाया। इसके बाद छात्र प्राक्टर आफिस पहुंच गए और घेराव करते छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर निष्कासन की मांग की। फिलहाल आरोपित छात्र को निलंबित कर हाल से बाहर निकाल दिया है।

Read Also: Bijnor News: प्यार में प्रेमी दे गया धाेखा, रचाने पहुंच रहा था शादी, सर्द रात में दुल्हन के घर के बाहर बैठी रही प्रेमिका

बिजनौर का छात्र मो. अजमान एएमयू में 12 वीं क्लास में पढ़ता है। वह अल्लामा इकबाल में रह रहा है। सोमवार की शाम हाल में छात्र आपस में बात कर रहे थे। आरोप है कि अजमान ने पैगंबर के बारे में गलत टिप्पणी कर दी। यह बात अन्य छात्रों को बुरी लगी। कहासुनी शुरू हो गई। यह बात और छात्रों के बीच पहुंच गई। उसे घेर लिया। इस बीच पिटाई भी कर दी। जानकारी मिलने पर साथियों और सुरक्षा कर्मियों ने पहुंचकर छात्र को बचाया।

हाल में प्राक्टर आफिस की टीम भी पहुंच गई। उसे अपने साथ ले आई। उस छात्र को अलग कमरे में बंद कर लिया। इसके बाद उसके स्थानीय अभिभावक के सुपुर्द कर दिया। इसके बाद अन्य छात्र प्राक्टर आफिस पहुंच गए और प्राक्टर आफिस को घेर लिया।

डिप्टी प्राक्टर प्रो. एस अली नवाज जैदी ने बताया कि छात्रों को समझाया गया। उनकी मांग पर एफआइआर कराने के लिए तहरीर का इंतजार किया जा रहा है। छात्र को निलंबित कर बाहर निकाल दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें