Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Jodo Yatra: अलीगढ़ में सरकार पर गरजे राहुल, 'अडाणी काट रहे जेब, शाह छोड़ रहे ED-CBI, देश के दिल, आत्मा और DNA में मोहब्बत'

Bharat Jodo Yatra In Aligarh राहुल और प्रियंका करीब दो घंटे अलीगढ़ में रहे। यात्रा जमालपुर से शुरू होकर शमशाद मार्केट तस्वीर महल तक निकली। यहां से काफिला जेल पुल जीटी रोड सूटमिल खैर रोड से हाईवे पर पहुंचकर हाथरस की ओर रवाना हो गया। राहुल ने कहा कि गांव के बच्चे नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें रोजगार नहीं मिलता।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 25 Feb 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
नब्बे प्रतिशत पिछड़ों को न्याय के लिए निकाल रहे यात्रा : राहुल

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। पश्चिमी उत्तर प्रदेश व ब्रज को साधने निकले कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा देश में दलितों पिछड़ों अल्पसंख्यकों आदिवासियों की कुल आबादी 90 प्रतिशत हैं, जिन्हें न्याय दिलाने के लिए ही एक साल पहले भारत जोड़ो यात्रा शुरू की।

इस आबादी से न तो देश की सबसे बड़ी 200 बड़ी कंपनियों में मालिक हैं। मैनेजमेंट में भी हिस्सेदारी शून्य है। जनता बताएं देश की मीडिया कंपनियों के मालिक कौन है? यहां आपको भागीदारी नहीं चाहिए तो आपसे पूछता हूं प्राइवेट अस्पतालों और डॉक्टरों की लिस्ट निकालो उसमें आपकी भागीदारी क्या है। खुद ही जवाब दिया शून्य।

अलीगढ़ में जनसभा को किया संबोधित

अलीगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान शमशाद मार्केट पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने हिंदुस्तान में पिछड़े लोगों की आबादी का ब्योरा प्रस्तुत किया। राहुल ने कहा कि देश का बजट तैयार करने वाले 90 फीसद इस हैं, उसमें आपकी भागीदारी मात्र सात प्रतिशत है। यूपी के बजट को 62 अफसर कंट्रोल करते हैं, उसमें ओबीसी को मात्र चार और दलितों की छह प्रतिशत बजट मिलता है। फिर समझाया कि नब्बे प्रतिशत लोग का मनरेगा मजदूर, दिहाड़ी मजदूर या सफाई कर्मचारी हैं।

राहुल ने कहा कि जेलों की लिस्ट निकालिए, उन में भी दलित, ओबीसी आदिवासी व गरीब ही बंद मिलेंगे। यह सरकार अरबपतियों का कर्ज माफ कर सकती है किसानों का नहीं। छोटा व्यापारी जीएसटी और नोटबंदी से खत्म हो गया, मोदी सरकार ने सब कुछ अदानी को दे दिया।

अग्निवीर योजना पर कहा...

सरकार की अग्नि वीर योजना पर सवाल उठाते हुए राहुल ने कहा कि लाखों युवा सुबह उठकर रनिंग और पुशअप करने जाते हैं, इस उम्मीद से कि वह सेना में जाकर देश की सेवा करेंगे। नरेंद्र मोदी की अग्निवीर योजना में दो तरह के शहीद होंगे। अग्निवीर के शहीद होने पर उसका शव घर भेजा जाएगा, घर वालों को कोई पेंशन या आर्थिक मदद नहीं मिलेगी, कितने शर्म की बात है। चार में से तीन अग्निवीर को निकाल दिया जाएगा, वो भी पिछड़े वाले होंगे।

Read Also: Expressway Accident News: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक में घुसी कार, कोलकाता के चार युवकों की मौत

भर्ती पर बोले, यह नए नया धंधा

युवाओं के बीच से भर्तियों पर बोलने का आग्रह किया तो राहुल बोले यह एक नया धंधा है। युवा पढ़ाई लिखाई ट्यूशन में रकम खर्च करता है। सुबह परीक्षा देने जाता है तो कुछ को मोबाइल पर पूरा पेपर दिखा दिया जाता है। ये सरकार युवाओं को बेवकूफ बना रही है, खुद ही पेपर लीक करती है ताकि रोजगार न देना पड़े।

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भी थी, कहां देश में g20 सम्मेलन करने से गरीबों पिछड़ों का मान सम्मान नहीं बढ़ता उनका मान सम्मान उनकी महत्वाकांक्षाएं पूरा करने से बढ़ेगा।

राहुल ने कहा कि गांव के बच्चे नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें रोजगार नहीं मिलता। उनकी उम्मीदें पूरी नहीं हो रही। गन्ना किसानों किसने की फसल का दाम आठ साल से नहीं बढ़ाया, मगर आटा, सरसों का तेल गैस सब महंगा कर दिया। चुनाव आते ही ही गरीबों को मुफ्त राशन बांटकर गुमराह कर दिया जाता है। जब तक आप यह बात नहीं समझेंगे कि सरकार का काम क्या है परेशान रहेंगे।

अडाणी काट रहे जेब, शाह छोड़ रहे ईडी, सीबीआई

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी, अडानी और अमित शाह ने जेब काटने का सिस्टम बनाया है। तीन युवाओं को अपनी जीप के बोनट पर खड़ा करते हुए सिस्टम को अपने अंदाज में समझाया। बोले, ये युवक गरीब-पिछड़ा है, दूसरे युवक से उसकी जेब में हाथ डलवाते हुए बताया कि यह अडाणी है जो गरीब पिछड़ों की जब काटता है। तीसरा युवक जिसके हाथ मे लकड़ी थी, उसे अमित शाह बताते हुए कहा कि जो भी अदानी को रोकेगा यह उसके पीछे ईडी सीबीआई छोड़ देते हैं। कहा, इस सिस्टम को आप ही खत्म करेंगे, तभी न्याय मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः Bashir Ahmed No More: दुनिया को अलविदा कह गए पूर्व MLA बशीर अहमद, कैराना विधानसभा से 1977 में जनता पार्टी से रहे विधायक

देश के दिल, आत्मा और डीएनए में मुहब्बत

बीजेपी के लोग एक धर्म को दूसरे से लड़ाने, धमकाने, डराने और नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं, आप लोग बताएं इससे देश मजबूत होगा या कमजोर। इस नफरत को समाप्त कर देने के लिए ही नया यात्रा शुरू की। देश के दिल आत्मा और डीएनए में मोहब्बत है।

हम मुहब्बत का मैसेज दे रहे हैं नफरत को मिटाने का मैसेज दे रहे हैं। कहा, पिछली यात्रा में एक युवक 10 -15 पुलिस वालों को धकियाते हुए मेरे सामने खड़ा हो गया, बोला मुझे पता है आप क्या कर रहे हैं। मैंने पूछा तो बताया आप नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। तभी से हमने यह नारा भारत जोड़ो यात्रा में शामिल कर लिया क्योंकि यह जनता के बीच से आया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें