Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh Airport: धनीपुर एयरपोर्ट पर उतर सकेंगे बोइंग-737 व एयरबस, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

धनीपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर सर्वे शुरू हो गया है। अब इस एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा रहा है। पांच किमी लंबा रनवे तैयार हो रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट अथोरिटी ने 675 एकड़ भूमि की मांग की है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Thu, 18 Aug 2022 03:52 PM (IST)
Hero Image
धनीपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर सर्वे शुरू हो गया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। धनीपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर सर्वे शुरू हो गया है। अब इस एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा रहा है। पांच किमी लंबा रनवे तैयार हो रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट अथोरिटी ने 675 एकड़ भूमि की मांग की है। कोल तहसील की टीम ने एयरपोर्ट पर सर्वे का काम शुरू कर दिया है विस्तारीकरण के बाद एयरपोर्ट पर एयरबस-320 व बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे।पिछले दिनों भेजे गए 300 एकड़ क्षेत्रफल में विस्तारीकरण वाले प्रस्ताव को शासन से खारिज कर दिया है। अब नए सिरे से प्रस्ताव बन रहा है।

लखनऊ के लिए शुरू होगी सेवा

केंद्र सरकार धनीपुर हवाई पट्टी का उड़ान स्कीम के तहत Airport के रूप में विस्तारीकरण कर रही है। कई सालों से यहां काम चल रहा है। करीब 50 करोड़ रुपये इस पर खर्च हो चुके हैं। अधिकतर काम अंतिम चरण में है। जल्द ही उड़ान की उम्मीद है। पहले चरण में यहां से लखनऊ के लिए 19 सीटर विमान सेवा शुरू होनी है। बीते दिनों शासन पत्र आया था। इसमें धनीपुर हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश थे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 300 एकड़ भूमि की और मांगी थी।

Airport के सर्वे का काम शुरू

इस पर कोल तहसील की टीम ने Aligarh Airport के आसपास सर्वे कर खानगढ़ी, अलहदादपुर व निजामतपुर बोरना के 736 किसानों की जमीन का चिह्नाकन किया। इसमें 250 एकड़ जमीन निजी व 50 एकड़ सरकारी थी। जिला प्रशासन ने इसके अधिग्रहण का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा।सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि पिछले प्रस्ताव को शासन स्तर से खारिज कर दिया गया है। अब नए सिरे से प्रस्ताव बन रहा है। 675 एकड़ में एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। सर्वे का काम शुरू हो गया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट शासन में भेज दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें