Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh: 489 करोड़ की 204 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे सीएम योगी, कल बंद रहेंगे शहर के सभी विद्यालय

Aligarh News सीएम योगी इस विश्वविद्यालय में निर्माण कार्य शुरू होने के बाद तीसरी बार यहां आ रहे हैं। डिफेंस कारिडोर परिसर का भी दोनों अधिकारियों ने निरीक्षण किया। सीएम के यहां भी जाने की संभावना है। सभा संबोधन के साथ आरएमएसपीयू का भी करेंगे निरीक्षण। नुमाइश मैदान और खैर रोड के आइटीएम कालेज में बनाया जा रहे हैं अलग-अलग हेलीपैड।

By Surjeet SinghEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Aligarh News: सीएम योगी गुरुवार को अलीगढ़ आएंगे।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। सीएम योगी गुरुवार को जिले में भ्रमण पर आ रहे हैं। वे यहां नुमाइश में आयोजित अनुसूचित जाति सम्मेलन को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में 489 करोड़ रुपये की 204 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी प्रस्तावित किया गया है।

इसमें प्रमुख रूप स्मार्ट सिटी के तहत नवनिर्मित अचल सरोवर, घंटाघर से एएमयू सर्किल तक स्मार्ट रोड और अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

तीन घंटे रहेंगे शहर में

सीएम योगी जिले में करीब तीन घंटे रहेंगे। वे इस दौरान खैर रोड पर निर्माणाधीन राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) का भी निरीक्षण करेंगे। नुमाइश मैदान व खैर रोड स्थित आइटीएम कालेज में अलग-अलग हेलीपैड बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: लोकसभा चुनाव से पहले कमजोर पड़ा बसपा का गठबंधन!, छह महीने में तीसरी बार बदला आगरा में बसपा जिलाध्यक्ष

मंगलवार को डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने एसएसपी कलानिधि नैथानी के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारी सबसे पहले नुमाइश मैदान में पहुंचे। यहां पर पूरे सभा का जायजा लिया। हेलीपैड को भी देखा। इसके बाद दोनों अधिकारी राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में पहुंचे। यहां पर उन्होंने प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ेंः Lunar Eclipse: 30 साल बाद शरद पूर्णिमा पर है चंद्रग्रहण, चांदनी में दर्शन नहीं कर सकेंगे बांकेबिहारी के भक्त

मिनट टू मिनट कार्यक्रम आएगा

डीएम ने बताया कि सीएम का अभी मिनट टू मिनट कार्यक्रम नहीं आया है लेकिन प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ही तैयारियां की जा रही हैं। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सीएम के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा बल लगाया जा रहा है।

इस तरह की परियोजनाएं हैं शामिल

सीएम योगी जिले में 231 करोड़ की 103 परियोजनाओं का लोकार्पण और 257.78 करोड़ की 101 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें स्मार्ट सिटी की कई परियोजनाओं के साथ ही आवास विकास परिषद की 14, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की एक व उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन की पांच परियोजनाएं भी शामिल हैं।

77 प्रतिशत निर्माण हुआ पूरा,तीसरी बार बढ़ाई गई अंतिम तिथि

आरएमपीएसयू का निर्माण कार्य 77 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। शासन स्तर से अब इसके निर्माण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर कर दी गई है। यह तीसरा मौका है, जब निर्माण कार्य की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। पहले 15 जून तक निर्माण कार्य होना था लेकिन इसके बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया। अब निर्माण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर की गई है।

कल बंद रहेंगे शहर के सभी विद्यालय

अलीगढ़ में मुख्यमंत्री के प्रस्तावित भ्रमण के चलते 19 अक्टूबर को नगर निगम क्षेत्र में कक्षा एक से 12वीं तक के समस्त विद्यालय पूर्णत: बंद रहेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान यातायात व्यवस्था अधिक होने से बच्चों की आवागमन सुविधा में कोई अवरोध न उत्पन्न हो, इसके दृष्टिगत समस्त बोर्ड आइसीएसई सीबीएसई, परिषदीय व अन्य सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश जिलाधिकारी ने जारी किए हैं।

मंत्री आज आएंगे जिले में

अनुसूचित जाति सम्मेलन में शामिल होने के लिए जिले में आ रहे प्रदेश सरकार के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण बुधवार को ही जिले में पहुंच जाएंगे। वे मुकंदपुर स्थित आइएएस-पीसीएस पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र, वृद्धाश्रम व आश्रम पद्धति विद्यालय का निरीक्षण करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर