Move to Jagran APP

क्रिकेट के विवाद में घायल कश्‍मीरी छात्र को लेकर AMU में माहौल गर्म, BJP MLC ने कया कहा,पढ़ें विस्‍तृत खबर

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में क्रिकेट खेलने के दौरान हुए हुई मारपीट में घायल हुए कश्मीर के पुंछ जिले की तहसील में धार के गांव झुनगुन निवासी बीटेक के छात्र साजिद हुसैन पुत्र मैनिर हुसैन की हालत में सुधार है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
एएमयू में क्रिकेट खेलने के दौरान हुई मारपीट में घायल कश्मीरी छात्र की हालत में सुधार है।
अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में क्रिकेट खेलने के दौरान हुए हुई मारपीट में घायल हुए कश्मीर के पुंछ जिले की तहसील में धार के गांव झुनगुन निवासी बीटेक के छात्र साजिद हुसैन पुत्र मैनिर हुसैन की हालत में सुधार है। उसका जेएन मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। वहीं, हमले के आरोपित चंदौली जिले के देढ़ा गवां जलालपुर निवासी शोभित सिंह पुत्र राजू सिंह को पुलिस ने गुरुवार को जेल भेज दिया।

जेल गए छात्र शोभित के चोटें आईं

जेल भेजे गए छात्र के भी चोट आई है। उसकी तरफ से प्राक्टर कार्यालय में तहरीर दी गई है लेकिन अभी तक मुकदमा पंजीकृत नहीं हो सकता है। एएमयू प्रशासन ने आरोपित छात्र को निलंबित कर है। उसके निष्कासन की मांग को लेकर एएमयू में छात्र रात भर धरने पर बैठे रहे। इंजीनियरिंग कालेज में कक्षाएं भी नहीं चलने दीं। इस मामले में राजनीत भी गरमा गई है। भाजपा ने एएमयू प्रशासन पर एकतरफ कार्रवाई करने का आरोप लगाया है।

शोभित ने बल्‍ले से प्रहार किया

नदीम तरीन हाल के कमरा नंबर 48 निवासी अनायत अबात ने शोभित सिंह के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया है। आरोप लगाया है कि बुधवार की शाम 5.15 बजे आरोपित शोभित सिंह और साजिद हुसैन क्रिकेट खेल रहे थे तभी किसी बात को लेकर शोभित सिंह, साजिद हुसैन को गाली देने लगा। साजिद के विरोध करने पर शोभित ने बल्ले से प्रहार कर दिया।

एएमयू छात्रों ने किया हंगामा

साजिद के झुकने पर शोभित ने उसके सिर पर जान से मारने की नीयत से बल्ला मार दिया। जिससे वह बेहोश होकर जमीन पर गिरकर हो गया। साजिद को मृत समझकर वहां से शोभित सिंह भाग गया। साजिद के सिर में गंभीर चोट आई है। शोभित इससे पहले साजिद को जान से मारने की धमकी दे चुका है। वह आपराधिक प्रवृत्ति का है और अक्सर किसी न किसी से लड़ता रहता है। बुधवार की देर रात तक छात्रों ने आरोपित छात्र को बर्खास्त करने की मांग को लेकर यूनिवर्सिटी के सेेंटेनरी गेट पर बंद कर हंगामा किया। कुछ छात्र रात में ही धरने पर बैठ गए। गुरुवार को उन्होंने इंजीनियरिंग कालेज में कक्षाएं भी नहीं चलने दीं।

जान बचाने को कमरे में छुप गया शोभित, फांसी लगाने का किया प्रयास

मारपीट में शोभित के भी चोट आई है। इस घटना से वह इतना डर गया था कि वह जान बचाने के लिए कमरे में छुप गया। कमरे में उसने फांसी लगाकर जान देने की भी कोशिश की। किसी तरह छात्र व प्राक्टोरियल टीम ने उसे समझाया और कमरे से बाहर निकाला। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया।पहले शोभित भी किया था हमलापुलिस जांच में पता चला है कि साजिद ने पहले शोभित पर क्रिकेट स्टंप से हमला किया था। शोभित ने उसे बेट मारा तो जो उसके सिर में लग गया। इसके बाद वह छात्रों ने उसे भी पीटा भी। इसके बाद ही कमरे में छुप गया।

हिंदू-मुस्लिम छात्रों में किया जा रहा भेद

एमएलसी भाजपा एमएलसी डा. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि एएमयू धर्म के आधार पर चल रही है। हिंदू-मुस्लिम छात्रों में भेद किया जा रहा है। हिंदू छात्रों को कुलपति संरक्षण नहीं दे पा रहे। पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। पहले हिंदू छात्र को पीटा गया। छात्र की तहरीर एएमयू इंतजामियां ने प्रशासन को नहीं दी। दोगली नीति अपनाई जा रही है। ऐसी यूनिवर्सिटी बंद होनी चाहिए। यूजीसी से ग्रांट बंद कर मान्यता भी समाप्त की जाए। इस संबंध में शुक्रवार को एसएसपी से मिलेंगे।

शोभित को भीड़ से बचाया : जैद

एएमयू छात्र नेता जैद शेरवानी ने कहा कि कैंपस में हुई घटना बेहद शर्मनाक थी की। कैसे एक भाई अपने दूसरे भाई की जान का प्यासा हो गया और हालत इतने नाजुक हो गए की हमारे दूसरे भाई को आइसीयू का मुंह देखना पड़ा। तलबा बिरादरी के अंदर इतना गुस्सा था कि मैंने अपनी जान पर खेल कर शोभित सिंह को भीड़ से निकाला, क्योंकि हमें ये पैगाम देना है की हम अमन पसंद लोग है और कानून पर यकीन रखते ।

एएमयू में क्रिकेट खेलने के दौरान दो छात्रों के बीच झगड़ा हुआ था। इसमें एक छात्र साजिद पर बल्ले से हमला किया गया। उसके सिर में चोट आई थी। हालांकि उसकी हालत में सुधार है। मामले में आरोपित छात्र शोभित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। उसे जेल भेज दिया गया है। मारपीट में शोभित को भी चोट आई थी। उसका भी मेडिकल हुआ है। हालांकि शोभित की ओर से अभी तक कोई तहरीर नहीं मिली है। विवेचना की जा रही है। इस क्रम में सीसीटीवी आदि भी देखे जाएंगे।

आशुतोष मिश्र, प्रभारी एसपी सिटी

छात्र की हालत स्थिर बनी हुई है। आरोपित छात्र को बर्खास्त करने की मांग को लेकर छात्रों ने इंजीनियरिंग की कक्षाएं नहीं चलने दी। उन्हें समझाया गया है कि नियमानुसार ही कार्रवाई की जाएगी। आरोपित छात्र की ओर से भी तहरीर मिली है। उसे प्रोवोस्ट के पास भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने के पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।- प्रो. एस नवाज जैदी, डिप्टी प्राक्टर एएमयू

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।