Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: दीपावली पर गेंदा फूल की लड़ियाें व वंदनवार से बढ़ेगी घरों की शोभा, होगा मां लक्ष्‍मी का आगमन

उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में शनिवार को धनतेरस के साथ पांच दिवसीय दीपावाली पर्व का शुभारंभ हो गया। धनवंतरि कुबेर जी की जयंती मनाने से पहले लोगों ने घरों को marigold flower फूल-मालाओं व झालरों से सजाने में दिलचस्पी दिखाई।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 08:46 AM (IST)
Hero Image
धनतेरस के साथ दीपावाली पर्व का शुभारंभ हो गया। गेंदा के फूलों की खरीददारी बढ़ गई है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। शनिवार को धनतेरस के साथ पांच दिवसीय दीपावाली पर्व का शुभारंभ हो गया। धनवंतरि कुबेर जी की जयंती मनाने से पहले लोगों ने घरों को फूल-मालाओं व झालरों से सजाने में दिलचस्पी दिखाई। नरक चतुर्दशी व दीपावली से पहले घरों के मुख्य गेट व दीवारों पर लोग गेंदा फूल से बनी लड़ियां लटकाते हैं। उनकी मान्यता रहती है साफ व सुंदर घर में मां लक्ष्मी का आगमन होगा।

ये है marigold flower के फूलों का भाव

मुख्य गेट पर वंदनवार लगाने के चलते इसकी भी जमकर बिक्री हुई। फूल बाजारों में गेंदा फूल की लड़ी 150 से 200 रुपये किलो बिक रही है। वंदनवार की लड़ी 80 से 100 रुपये की बिक रही है। इनको खरीदने के लिए ग्राहकों में होड़ मची हुई है।

गेंदा के  फूलों की मांग बढ़ी

मानिक चौक स्थित फूल बाजार हो या ऊपरकोट के पास बनी फूल चौक हो, हर कहीं फूलों की डिमांड बढ़ी हुई है। गेंदा फूल की लड़ियों ने अन्य फूलों को नदारद सा कर दिया है। मीनाक्षी पुल के पास महाजन होटल के सामने से फुटपाथ पर फूल वालों की कतार लगी रही। शाम होते-होते लड़ियों की मांग ज्यादा हुई ताे इनके रेट भी बढ़ने लगे। कुछ दुकानदारों ने 200 से 220 रुपये किलो तक फूल की लड़ी बेची।

वंदनवार की मांग ज्‍यादा

फूल दुकानदार नरेंद्र ने बताया कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक marigold flower गेंदा के फूलों की लड़ी व वंदनवार की ही ज्यादा डिमांड रहती है। इनके अलावा कई ग्राहक तीन तरह के फूलों से बनी माला भी मांगते हैं। इनका मूल्य आकार के हिसाब से 20 से 80 रुपये तक होता है।

अलीगढ़ आया हसायन का गेंदा

गेंदा फूल की बढ़ी डिमांड को पूरा करने के लिए अलीगढ़ ही नहीं बल्कि बाहरी जिले से भी फूल बाजार में आता है। अलीगढ़ के अतरौली, अकराबाद, इगलास के अलावा हसायन व सिकंदराराऊ से भी गेंदा के फूल व उनकी लड़ी लाई गई।

कमल के फूल के बढ़े भाव

मां लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल चढ़ाने की मान्यता है। कमल के फूल की एक कली 60 से 90 रुपये तक बिकती है। दीपावली पर इसकी उपलब्धता भी कम हो जाती है। इसलिए अभी से लोगों ने कमल के फूल खरीदने शुरू कर दिए हैं। मगर कमल की आड़ में कुछ उसी की तरह दिखने वाले नकली फूलों का बाजार भी सजा हुआ है। ये फूल 20 से 40 रुपये तक बिक रहे हैं।