Move to Jagran APP

Family Id Card: अगर राशन कार्ड नहीं है तो तुरंत फैमिली आईडी के लिए कराएं पंजीकरण, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

अलीगढ़ में फैमिली आइडी कार्ड (Family ID Card) से पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कराना आसान होगा। यह 12 अंकों का कार्ड पूरे परिवार का विवरण रखेगा। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे भी फैमिली आइडी में पंजीकरण करा सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की 76 योजनाओं को फैमिली आइडी से जोड़ा जा चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
अगर राशन कार्ड नहीं है तो तुरंत फैमिली आईडी के लिए कराएं पंजीकरण
जागरण संवाददाता, अलीगढ़। सीडीओ प्रखर कुमार सिंह ने कहा कि फैमिली आइडी कार्ड से पात्र परिवारों को योजनाओं का लाभ प्राप्त कराना आसान होगा। यह कार्ड 12 अंकों का होगा, जिसमें पूरे परिवार का विवरण होगा। जनपदवासियों से कहा कि ऐसे परिवार जिनका राशन कार्ड नहीं है वह फैमिली आइडी में पंजीकरण अवश्य कराएं।

संबंधित अधिकारियों से कहा कि शत-प्रतिशत फैमिली आइडी आवेदन करने वालों लोगों का समयबद्ध सत्यापन कराएं। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता अक्षम्य होगी। वह शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की 76 योजनाओं को फैमिली आइडी से जोड़ा जा चुका है।

सरकार जारी कर रही फैमिली आइडी कार्ड

एक परिवार-एक पहचान के तहत अब सरकार फैमिली आइडी जारी कर रही है। उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड के जरिए परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है लेकिन, अब उत्तर प्रदेश में आप फैमिली आइडी बनवाकर भी केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ ले सकते हैं।

कहा कि फैमिली आइडी कार्ड राज्य में सभी परिवारों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने में मदद करेगी जो पात्र हैं लेकिन लाभ से बाहर हैं। कहा कि दिव्यांग, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन धारकों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्राथमिकता से लाभान्वित कराने के निर्देश दिए गए हैं जिनका राशन कार्ड नहीं है।

उनके साथ डीएसटीओ चंद्रभान चौधरी, एडीएसटीओ तिलक राज वर्मा, डीएसओ अभिनव सिंह, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी रोहित कुमार, डीएसडब्लूओ रंजना सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजीत कुमार, उप निदेशक कृषि यशराज सिंह समेत सभी तहसीलदार और बीडीओ ने प्रतिभाग किया।

कैसे करें फैमिली आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन

आवेदक को अपना पंजीकरण फैमिली आईडी पोर्टल (familyid.up.gov.in) पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से करना होगा। आवेदक अपने नाम व मोबाइल नंबर के माध्यम से मोबाइल ओटीपी व कैप्चा का उपयोग कर पोर्टल पर पंजीकरण पूर्ण करेगा।

यदि परिवार के पास पूर्व से राशन कार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आईडी पोर्टल पर आधार नंबर के साथ लागिंग करने पर यह मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आईडी उपलब्ध है। आवेदक दिए गए टैब पर क्लिक करके अपना फैमिली आईडी प्रिंट- डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार नंबर होना अनिवार्य

फैमिली आईडी के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर होना जरूरी है। इसके साथ ही उनका आधार नंबर किसी मोबाइल नंबर से लिंक होना भी अनिवार्य है। ताकि परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए सत्यापित हो सके। यदि आधार से लिंक नंबर बदल गया है तो आवेदक को नवीन व सही मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराते हुए अपडेट कराना होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।