Move to Jagran APP

यूपी की चार सड़कें बनेंगी स्मार्ट, एक साल में पूरा होगा निर्माण; 71 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में शनिवार को सीएम ग्रिड योजना के तहत चार सड़कों के निर्माण का शिलान्यास किया गया। 71 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इन सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा। सड़कों पर हरियाली के साथ लाइटिंग डिवाइडर फुटपाथ अंडरग्राउंड विद्युत तार समेत अन्य काम किए जाएंगे। एक वर्ष में यानी अक्टूबर 2025 तक इन सड़कों का निर्माण पूरा होना है।

By Surjeet Singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 13 Oct 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
71 करोड़ रुपये से शहर में 8.10 किमी लंबाई की चार सड़कें बनेंगी स्मार्ट - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। शहर में शनिवार को सीएम ग्रिड योजना के तहत चार सड़कों के निर्माण का शिलान्यास हो गया है। 71 करोड़ रुपये से ये सड़कें स्मार्ट बनाए जाएंगी। मेयर प्रशांत सिंघल, कोल विधायक अनिल पाराशर व नगर आयुक्त विनोद कुमार ने संयुक्त रूप से बन्नादेवी फायर स्टेशन के पास आयोजित कार्यक्रम में पूजा अर्चना कर सड़कों की नींव रखी। एक वर्ष में यानी अक्टूबर, 2025 तक इन सड़कों का निर्माण पूरा होना है।

प्रदेश सरकार ने नगर निगमों के लिए सीएम ग्रिड योजना शुरू की है। इसमें चयनित सड़कों को स्मार्ट बनाया जाना है। सड़कों पर हरियाली के साथ लाइटिंग, डिवाइडर, फुटपाथ, अंडरग्राउंड विद्युत तार समेत अन्य काम किए जाएंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में मेयर ने कहा कि शासन से योजना में सात सड़कों के निर्माण को स्वीकृति मिली है।

चार की रख दी गई नींव

इनमें से चार की नींव रख दी गई है। जल्द ही तीन की भी रखी जाएगी। निकाय चुनाव में जनता से बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर देने का वादा किया था, उसी दिशा में सड़कों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। नगर आयुक्त विनोद कुमार ने कहा कि दशहरा पर शहर के लोगों को स्मार्ट सड़कों की सौगात़ मिली है। मुख्य अभियंता सुरेश चन्द ने बताया कि सड़कों का निर्माण कार्य पीपीएस बिल्डर को दिया गया है।

इस कंपनी ने ही नकवी पार्क की ठंडी सड़क का निर्माण किया है। भाजपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष विवेक सारस्वत, उपसभापति दिनेश जादौन, पार्षद राकेश ठाकुर, संजीव कुमार, राजकुमार, अंशु अग्रवाल, पुष्पा देवी, खालिदा, विनीत कुमार, अब्दुल मुत्तलीब, लाल सिंह, हिना सैफी, अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव, सहायक नगर आयुक्त वीर सिंह, मुख्य अभियंता सुरेश चंद, अधिशासी अभियंता अजय राम मौजूद रहे।

यह चार सड़कें बनेंगी स्मार्ट

  • 2.08 किमी की गूलर रोड पर जीटी रोड स्थित शहंशाह होटल की पुलिया से देहलीगेट चौराहे तक सड़क।
  • 2.56 किमी लंबी खैर रोड स्थित हीरा नगर की पुलिया से नादा पुल चौराहे तक की सड़क ।
  • 1.78 किमी लंबी आइटीआइ रोड से जेल पुल स्थित बिजलीघर से आइटीआइ रोड होते हुए बरौला पुल तक।
  • 1.68 किमी लंबी जीटी रोड महाराजा पैलेस से अब्दुल करीम चौराहे होते हुए खटीकान चौराहे तक।

यूपी को मिलेंगी सात नई पर्यावरण के अनुकूल सड़कें

लखनऊ में खास तरह से बनने वाली सात सड़कों की नींव रखी गई। मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्राक्चर डेवलेपमेंट स्कीम के तहत बनने वाली सड़कों की कुछ खासियत होगी। खास यह होगा कि सड़क को पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाएगा।

चौराहों और जंक्शनों की डिजाइन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में कारगर होगी। पार्किंग के साथ ही वेंडिंग जोन को भी व्यवस्थित किया जाएगा। ऐसे इंतजाम होंगे, जिससे अनाधिकृत पार्किंग से सड़क पर अतिक्रमण न हो। इसमे बिजली लाइनों को भूमिगत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - यूपी को मिलेंगी सात नई सड़कें, पहली बार पर्यावरण के अनुकूल होंगी; दुर्घटनाओं का खतरा भी होगा कम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें