Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh Airport: यूपी को मिलेगा एक और एयरपोर्ट, जहाजों की उड़ान के लिए धनीपुर हवाई अड्डा तैयार, इस शहर के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

Aligarh Airport News In Hindi धनीपुर एयरपोर्ट से इस माह के अंत तक शुरू होगी हवाई सेवा।डेढ़ साल पहले निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब पिछले दिनों डीजीसीए की टीम ने उड़ान के लिए लाइसेंस भी जारी कर दिया है। प्रदूषण का लाइसेंस भी मिल चुका है। ऐसे में अब उड़ान की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 10 Feb 2024 10:09 AM (IST)
Hero Image
धनीपुर एयरपोर्ट से इस माह के अंत तक शुरू होगी हवाई सेवा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। आखिर अब वह निकट आ चुकी है, जिसका शहर के लोग काफी बेसब्री से इंतजार रहे थे। फरवरी के अंत तक धनीपुर एयरपोर्ट से विमान की उड़ान शुरू हो सकती है। पहले चरण में अलीगढ़ से लखनऊ तक की उड़ान शुरू होगी।

ऐसे में इन दिनों एयरपोर्ट पर उड़ान संबंधी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। कई दिनों से अधिकारियों की टीम भी एयरपोर्ट पर डेरा डाले हुए हैं। देश की मशहूर फ्लाई बिग एयरलाइंस को धनीपुर एयरपोर्ट से उड़ान की जिम्मेदारी मिलने की संभावनाएं हैं।

एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया गया

केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के तहत प्रदेश के अलीगढ़ समेत छह जिलों में हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया गया है। जिले में इसके निर्माण की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी गई थी। इसमें भूमि अधिग्रहण के साथ ही निर्माण कार्य भी शामिल रहे। 2015 में काम की शुरुआत हुई। चार साल तक भूमि अधिग्रहण चला। इसके बाद तीन साल में निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

सूत्रों के मुताबिक शासन स्तर पर विमान संचालन के लिए सरकार फ्लाई बिंग से करार करने चर्चाएं चल रही हैं। जल्द ही इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार

धनीपुर एयरपोर्ट का काम देख रहे वेमानिक संचार के प्रभारी अधिकारी एसएस अग्रवाल ने बताया कि एयरपोर्ट पूरी तरह से उड़ान के लिए तैयार है। जल्द ही उड़ान को लेकर अंतिम निर्णय हो सकता है। शासन स्तर से ही उड़ान की तिथि निर्धारित की जाएगी। किस कंपनी को जिम्मेदारी मिलेगी, यह भी शासन से तय होगा।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: 48 घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, 40 से अधिक जिलों में बारिश का अलर्ट, रात में बर्फीली हवाएं छुड़ा रहीं कंपकंपी

हिंडन पर संचालन कर रही है फ्लाई बिग

अलीगढ़ एयरपोर्ट पर विमान संचालन की जिम्मेदारी फ्लाई बिग को मिलने की संभावना जताई जा रही है। यह कंपनी अभी गाजियाबाद के हिंडन में विमानों का संचालन कर रही है।

ये भी पढ़ेंः Double Murder: दोहरे हत्याकांड से दहला अमरोहा, पिता-पुत्री की चाकू से गोदकर हत्या, हैरान करने वाली आई सामने, घर में बंद थे CCTV

 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर