Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलीगढ़ में औद्योगिक क्रांति की आहट, वोकल फार लोकल को धार देंगे स्‍थानीय उद्यमी

लखनऊ में तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में अलीगढ़ के लिए भी बड़े निवेश की तस्‍वीर साफ हुई। देश के पहले डिफेंस इंडस्‍ट्रीज कारिडोर के जरिए आत्‍मनिर्भर भारत से देश की मजबूत अर्थ व्‍यवस्‍था देने में अपनी अहम भूमिका निभाने को तैयार है।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Sun, 05 Jun 2022 02:44 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के साथ अलीगढ़ में भी औद्योगिक क्रांति की आहट सुनाई देने लगी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के साथ अलीगढ़ में भी औद्योगिक क्रांति की आहट सुनाई देने लगी है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुए तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान जिले के लिए भी बड़े निवेश की तस्वीर साफ हुई। निवेशक पीएम नरेन्द्र मोदी के मिशन मेक इन इंडिया, वोकल फार लोकल को धार देंगे। देश के पहले डिफेंस इंडस्ट्रीज कारिडोर के जरिये आत्म निर्भर भारत से देश की मजबूत अर्थ व्यवस्था देने में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। भारत सरकार ने आयात होने वाले जिन 300 कलपुर्जों पर रोक लगाकर रक्षा हथियारों में स्वदेशी आयटम लगाने का फैसला किया है, उसमें से अलीगढ़ में भी कलपुर्जे बनेंगे। 56 नई फैक्ट्रियां लगाई जा रही हैं। इनमें दो हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा।

ख्‍यामई में नया औद्योगिक क्षेत्र हो रहा विकसित

अलीगढ़ में औद्योगिक विकास के लिए प्रदेश सरकार गंभीर है। एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए जीटी रोड निकट ग्राम ख्यामई में एक नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। ताला हार्डवेयर उत्पादनों की देश-दुनिया में चमक बिखेरने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडेक्ट के तहत सब्सिडी पर मिलने वाले लोन का बजट दो गुना कर दिया गया है। महानगर से आठ किलो मीटर दूर खैर-पलवल हाइवे पर गांव अंडला में डिफेंस कारिडोर को विकसित किया जा रहा है। करीब 100 हेक्टेयर भूमि में विकसित होने वाले इस नए औद्योगिक क्षेत्र में 33 केवीके का बिजली घर बनकर तैयार हो गया है। वाटर ओवर हेड टैंक का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। सड़कों का काम प्रगति पर है। निवेशक अपनी अपनी फैक्ट्रियों के यूपीडा से नक्शा पास करा रहे हैं। कुछ ने नक्शा पास करा भी लिए हैं। गृह मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय के व्यवसायिक विभाग से मिलने वाले लाइसेंस भी ले लिए हैं।

इनका कहना है

हमारी कंपनी आर्डिनेंस फैक्ट्री लगाने जा रही है। पहले 60 करोड़ रुपये का बजट खर्च होना था। अब 20 प्रतिशत बढ़ाना होगा। जल्द ही हम आर्डिनेंस फैक्ट्री तैयार करने जा रहे हैं।

- मोहित शर्मा, निदेशक, वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड

ख्यामई में औद्योगिक आस्थान विकसित होने से एमएसएमई को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश में औद्योगिक क्रांति के लिए अलीगढ़ के उद्यमियों का योगदान रहेगा। ग्रामीणों को भी राेजगार मिलेगा।

- गौरव मित्तल, प्रदेश संयुक्त महामंत्री, लघु उद्योग भारती

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें