Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलीगढ़ में खुशियों की ईद पर खरीदारी से चांदी की तरह चमके बाजार

ईद की खरीदारी से बाजार में चमक लौट आयी है। रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश होने के चलते लोग परिवार के साथ बाजारों में खरीदारी करने पहुंचे। बाजार में मुस्‍लिम महिलाएं घर की सजावट के सामानों की खरीदारी करती दिखीं तो पुरुष कुर्ता पायजामा खरीदते देखे गए।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Mon, 02 May 2022 10:45 AM (IST)
Hero Image
ईद की खरीदारी के लिए उमड़े ग्राहक व बिक्री से बाजार चांदी की तरह चमक उठे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। ईद की खरीदारी के लिए उमड़े ग्राहक व बिक्री से बाजार चांदी की तरह चमक उठे। साप्ताहिक अवकाश रविवार होने के चलते लोग परिवार के साथ खरीदारी के लिए पहुंचे। ईद की नमाज के लिए साधारण कुर्ते के साथ डिजाइनर कुर्ते भी युवाओं ने खरीदे। हर बार की तरह इस बार भी सफेद कुर्ता-पायजामा को लेकर भी रोजेदारों में क्रेज है। रेलवे रोड, अमीरनिशा, मेडिकल रोड, सेंटर प्वांइट, मैरिस रोड सहित महानगर के अन्य बाजारों में स्थित शोरूम पर खरीदारों की खासी भीड़ देखी गई। मुस्लिम महिलाएं घर की सजावट के सामान के साथ क्राकरी व स्टील के बर्तन भी खरीदते हुए देखी गईं। अगर चांद दिख गया तो खुशियों का त्योहार ईद तीन मई की होगी।

बाजारों में बढ़ी ग्राहकों की आमद

इस त्योहार को लेकर पिछले एक सप्ताह से बाजारों में ग्राहकों की आमद भी बढ़ी है। बिक्री में तेजी आने से दुकानदारों के चेहरे खिल गए हैं। युवक जैकेट के साथ पहने जाने वाले कुर्ते सिल्क और काटन के हैं। बड़ी संख्या में रोजेदार ने फेब्रिक लेकर कुर्ता और पाजामा सिलवाए हैं। वहीं युवाओं को रेडिमेड कुर्ते खूब भा रहे हैं। रेलवे रोड सब्जी मंडी चौक स्थित दुकानदार शाहनवाज ने बताया कि ईद के चलते रेडिमेड कपड़े की जबर्दस्त मांग है।

दिल्‍ली और इंदौर के कुर्तों की बढ़ी मांग

बाजार में दिल्ली और इंदौर के कुर्तो की भी मांग है। इंदौर के डिजाइनर कुर्ते की मांग सर्वाधिक है। यह जैकेट के साथ पहने जानी वाली है। इसकी कीमत एक हजार से चार हजार रुपये प्रति जोड़ी है। वहीं प्लेन यानी साधारण काटन के कुर्ते पाजामा 500 से दो हजार रुपये तक मिल रहे हैं। कलर फुल कुर्तों की भी खासी मांग है। यह भी कई रंगों में है। सबसे अधिक सफेद, नीला और लाल रंग के कुर्ते पसंद किए जा रहे हैं।

उपहार के सामानों की बिक्री में भी उछाल

वहीं महिलाएं बर्तन बाजार महावीरगंज व रामघाट कल्याण मार्ग स्थित निरंजनपुरी स्थित शोरूम पर खरीदारी करते हुए देखी गई। रसोई उपयोगी अन्य इलेक्ट्रिक सामान भी पसंद कर रही हैं। इन पर 15 से 20 प्रतिशत की तेजी है। उपहार में दिए जाने वाले सामान की बिक्री में उछाल आया है। देर रात तक गुलजार रहे बाजारों में सिवईं, सूत फैनी, सूखी मेवा की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही।

इनका कहना है 

ईद पर उपहार देने का भी प्रचलन बढ रहा है। घर की रसोई को भी सजाया संभाला जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से अच्छी बिक्री हो रही है। आने वाले दिनों में ग्राहकों की आमद बढेगी।

- दीपांशु वाष्र्णेय, मालिक बर्तन शोरूम

बाजार में शापिंग के लिए आए हैं। घर की रसोई से लेकर अन्य सजावट का सामान भी खरीदा है। ईद की खुशियों को लेकर पूरा परिवार उत्साहित है। जमकर शापिंग कर रहे हैं।

- डा. ताहिर जमाल, मैरिस रोड

ईद को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। घर की सजावट से लेकर कपड़ों तक की खरीदारी की गई है। कोरोना संकट के चलते पिछले दो साल से इस त्योहार को सीमित दायरा में मनाया था।

- अर्सी, गाहक

इस बार ईद पर मेहमानों का जमावड़ा होगा। ईद की खिशियों में किसी प्रकार की कमी न हो, इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। खान-पान से लेकर घर की सजावट तक का समान खरीदा है।

- फातिमा जेहरा, ग्राहक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर