Move to Jagran APP

अलीगढ़ में दबंग नहीं बनने दे रहे पीएम आवास, अफसर भी लाचार, विस्‍तार से जानिए मामला

विजयगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम सिंहपुर में अपने पूर्वजों की संपत्ति पर काविज एक मजदूर को गांव के ही दबंग लोग स्वीकृत पीएम आवास को नहीं बनाने दे रहे हैं। जगह को अपनी जगह बता कर उसे बेदखल करना चाहते है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Fri, 20 Aug 2021 05:08 PM (IST)
Hero Image
गांव के ही दबंग लोग स्वीकृत पीएम आवास को नहीं बनाने दे रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। विजयगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम सिंहपुर में अपने पूर्वजों की संपत्ति पर काविज एक मजदूर को गांव के ही दबंग लोग स्वीकृत पीएम आवास को नहीं बनाने दे रहे हैं। जगह को अपनी जगह बता कर उसे बेदखल करना चाहते है। पीड़ित ने दबंगों के खिलाफ जिला अधिकारी के यहां एक शिकायती पत्र दिया है।

डीएम से की शिकायत

पीड़ित लक्ष्मण सिंह ने कहा है कि हम तीन भाई अपने पूर्वजों के बने हुए मकान में रह रहे थे, जिसमें सबसे छोटे भाई उदल सिंह ने अपना हिस्सा तोड़कर बना लिया है मझले भाई जोगेंद्र सिंह का पीएम आवास स्वीकृत हो चुका है जिसे बनाने के लिए खंडहर मकान को तोड़कर बना रहे थे, तो गांव के ही दो दबंग लोगों ने अपनी जगह बता कर पीएम आवास नहीं बनने दे रहे हैं तथा पुलिस को बुलाकर शांति भंग में हमें बंद करा दिया जबकि ग्राम प्रधान ब्रजलेश देवी ने भी हमारे पूर्वजों की जगह बता कर प्रमाणित भी किया है।

आज तक नहीं मिला स्वामित्व योजना का लाभ

विजयगढ़ भारत सरकार ने देश में पूर्वजों की संपत्ति का इस्तेमाल कर रहे गरीब मजदूरों के लिए एक कल्याणकारी स्वामित्व योजना चलाई थी, तथा नापतोल कर घरौनी देने का आदेश दिया था, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने भी राजस्व विभाग को कड़े निर्देश दिए थे लेकिन नगर क्षेत्र में इस योजना से लाभार्थी वंचित हैं इस क्षेत्र में अधिकारियों के हीलाहवाली के चलते यह योजना अधर में लटकी हुई है।

बाइक सवार की हादसे में मौत

ग्राम कांड़ली निवासी शांत कुमार (24) पुत्र रमेश चंद्र घर से बाइक पर किसी काम से इगलास में आ रहा था। करबन नदी के समीप मथुरा रोड पर स्थित एसआर पैट्रोल पंप से डीजल लेकर ट्रैक्टर जा रहा था। तेजी व लापरवाही से ट्रैक्टर चालक ने बाइक सवार को रौंद दिया। हादसे में युवक की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे स्वजन तथा ग्रामीणों ने रोड पर जाम लगा दिया। ग्रामीणों द्वारा मृतक के स्वजन को मुआवजा दिलाए जाने की मांग की जा रही थी। सूचना पर प्रभारी निरीक्षक अपराध राजेश कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन ग्रामीणों ने मौके पर ही मुआवजा दिलाए जाने की मांग को लेकर शव नहीं उठने दिया।

आवास दिलाने का आश्‍वासन

सीओ अशोक कुमार सिह व तहसीलदार सौरभ यादव भी पहुंच गए। अधिकारियों ने स्वजन से बात की और उन्हें बताया कि पोस्टमार्टम के उपरांत सरकारी प्रावधानों के अनुसार जो भी आर्थिक सहायता मिल सकती है दिलाई जाएगी। स्वजन को आवास दिलाए जाने का भी आश्वासन दिया गया। इसके बाद ग्रामीणों ने जाम खोल दिया और पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं कोतवाली पुलिस ने चालक को हिरासत में लेने के साथ ही ट्रैक्टर को कब्जे में लिया है। कोतवाल प्रदीप कुमार ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।विदित रहे कि मृतक भट्ठा पर मजदूरी करता था। वह चार भाईयों में सबसे छोटा था। तीन वर्ष पहले शादी हुई थी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।