Move to Jagran APP

अधिकांश पंचायतों में नहीं हो पाया कार्यक्रम, बिना पानी धुल गया ‘कैच द रेन’ अभियान

कैच द रेन 2022 अभियान बिना पानी के ही धुल गया। यह कार्यक्रम राष्‍ट्रीय जल मिशन व जल शक्‍ति मंत्रालय द्वारा जल शक्‍ति को लेकर आयोजित किया गया था लेकिन अधिकांश पंचायतों में जानकारी न होने की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 09:46 AM (IST)
Hero Image
कैच द रेन-2022 कार्यक्रम अधिकांश ग्राम पंचायतों में आयोजित नहीं हो पाया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय जल मिशन व जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल शक्ति को लेकर मंगलवार से शुरू हुआ कैच द रेन-2022 अभियान बिना पानी ही धुल गया है। पहले दिन पंचायतों में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का अभिभाषण सुनाया जाना था, लेकिन देरी से सूचना मिलने के चलते अधिकांश पंचायतों में यह कार्यक्रम नहीं हो सकेे। जिले की महज कुछ पंचायतों में ही कार्यक्रम आयोजित हो पाए। जिन गांव में कार्यक्रम हुए, उनमें भी सभी लोगों को सूचना नहीं दी गई है। ऐसे में जल संरक्षण को लेकर शपथ समारोह में भी ज्यादा लाेग शामिल नहीं हो सके।

शासन के निर्देश पर आयोजित हुआ था कार्यक्रम

शासन के निर्देश पर सोमवार को सीडीओ अंकित खंडेलवाल की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित हुआ था। इसमें निर्देश दिए गए थे कि मंगलवार को राष्ट्रपति द्वारा कैच द रेन अभियान का शुभारंभ ग्राम प्रधानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रपति अभिभाषण देंगे। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में यह कार्यक्रम होंगे। ग्राम सभाओं की बैठक होगी। इसमें जल संरक्षण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के बाद सभी को जल शपथ दिलाई जाएगी, लेकिन मंगलवार को जिले की कुछ पंचायतों में ही यह कार्यक्रम हो सके। अधिकांश पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित नही हो पाए। इसके पीछे का कारण देरी से सूचना मिलना भी है। सचिवों ने बताया कि एक दिन पहले ही कार्यक्रम की सूचना मिली थी। वहीं, अधिकांश सचिवों पर एक से अधिक पंचायतों की जिम्मेदारी है। ऐसे में सचिवों ने एक पंचायत में तो कार्यक्रम करा लिया, लेकिन जिन पंचायतों में वह नहीं पहुंच सके। वहां पर कार्यक्रम नहीं हो पाए। डीपीअरओ धनंजय जायसवाल ने बताया कि अधिकतर पंचायतों में कार्यक्रम हुए हैं। इसको लेकर सभी पंचायतों से शाम पांच बजे तक फोटो भी मांगे गए थे, जिन पंचायतों से फोटो नहीं मिली हैं, उनकी जांच कराई जाएगी।

जल बचाने की ली थी शपथ

जिन पंचायतों में कैच द रेन अभियान की शुरुआत हुई, वहां पर वीडियो कांफ्रेसिंग से राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का दिल्ली में आयोजित सजीव कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया गया। इसके बाद ग्रामीणों ने जल बचाने की शपथ ली। अब आगे भी यह अभियान चलता रहेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें