Move to Jagran APP

रेल यात्रियों को मोबाइल नेटवर्क नहीं करेगा परेशान, मिलेगी इंटरनेट कनेक्टिविटी Aligarh news

यात्रियों की सुविधा व यात्रा के दौरान इंटरनेट की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अब मंडल के अलीगढ़ समेत छोटे-बड़े 111 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है । अब स्टेशन पर किसी भी यात्री को अपने मोबाइल पर नेटवर्क की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:56 AM (IST)
अलीगढ़ समेत छोटे-बड़े 111 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है ।

अलीगढ़, जेएनएन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपनों को पूरा करने को रेलवे के प्रयागराज मंडल के सिग्नल एवं दूर संचार विभाग ने कई महत्वपूर्ण कार्यों को सफलता पूर्वक पूरा करने का काम किया है। यात्रियों की सुविधा व यात्रा के दौरान इंटरनेट की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अब मंडल के अलीगढ़ समेत छोटे-बड़े 111 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है । अब स्टेशन पर किसी भी यात्री को अपने मोबाइल पर  नेटवर्क की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब कोई भी यात्री स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने के दौरान अपने मोबाइल पर फ्री में नेट का इस्तेमाल कर अपना जरूरी काम निपटा सकेंगे । इस सेवा का लाभ ट्रेन में यात्रा कर रहे वह यात्री भी उठा सकेंगे जिनकी ट्रेन किसी स्टेशन पर रुकी हुई है ।

रेलवे क्रासिंग पर सीसीटीवी कैमरेे करेंगे निगहबानी 

 उत्तर मध्य रेलवे के एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि रेलवे क्रासिंग पर सड़क वाहनों के फाटक के बूम को तोड़ने की घटनाएं आए दिन बढ़ रहीं हैं। इससे गंभीर हादसों के होने की भी संभावना बनी रहती हैं। इस तरह की घटनाओं से कड़ाई से निपटने के लिए मंडल के संकेत एवं दूर संचार विभाग ने निगरानी हेतु मंडल के 110 रेलवे क्रासिंगों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इससे फाटक बंद होने के दौरान कोई भी पैदल, दो पहिया, चार पहिया चालक अथवा ट्रक चालक नियम विरुद्ध फाटक पार करेगा आैर बूूूम को क्षति पहुंचाता है तो उसे चिन्हित कर कार्रवाई करने में आसानी रहेगी । श्री मालवीय ने बताया कि ऐसे उपद्रवी जो ट्रेन संचालन में बाधा डालते हैं उनके खिलाफ भी उचित कार्रवाई हो सकेगी। 

ओएफसी बिछाने का काम पूरा 

प्रयागराज मंडल के अलीगढ़ - हरदुआगंज खंड में दूरसंचार के माध्यम को अधिक सशक्त करते हुए ऑप्टिकल फाइबर केबिल (ओएफसी) बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। ऑप्टिकल फाइबर केबल से डाटा को आधुनिक तकनीक से एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकेगा। इससे मंडल के डाटा लाइन की क्षमता बढ़ गई है तथा भविष्य में अगर कोई सर्किट बढ़ता है तो उसके लिए अलग से कोई केबिल नहीं डालनी पड़ेगी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.