Move to Jagran APP

Ratan Tata की अलीगढ़ के वरुण से UK की यून‍िवर्स‍िटी में हुई थी मुलाकात, सफलता के ल‍िए द‍िया था ये खास मंत्र

वरुण ने बताया कि 2018 में वे यूके की वारविक यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री हासिल करने गए थे। रतन टाटा ने डब्लूएमजी को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिस कार्यक्रम में वरुण ने दाखिला लिया था वह इस नए संस्थान का हिस्सा था। रतन टाटा नेशनल आटोमोटिव इनोवेशन सेंटर की स्थापना में भी शामिल थे। छोटी सी बातचीत में उन्होंने कहा कि हमेशा खुद पर विश्वास रखो।

By gaurav dubey Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 11 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
उद्यमी वरुण गुप्ता यूके की यूनिवर्सिटी में रतन टाटा के साथ। सौ- परिजन

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। बड़े व गुणीजनों का दो पल का भी साथ मिल जाए और उनके मुंह से जिंदगी में आगे बढ़ने के गुर प्राप्त हो जाएं, ये सौभाग्य की बात होती है। उनके कथनों को आत्मसात कर लिया जाए तो जीवन में आगे बढ़ने के मार्ग प्रशस्त हो जाता है। कुछ ऐसे ही अनुभव से मैरिस रोड निवासी युवा उद्यमी वरुण गुप्ता भी गुजरे हैं। ये वाक्‍या उनके साथ यूनाइटेड किंगडम (यूके) की वारविक यूनिवर्सिटी में हुआ। जब टाटा समूह के मालिक व उद्योग जगत के सितारे रतन टाटा उनसे मिले।

उन्होंने वरुण व उनके साथियों को निर्णय लेने और कभी न डरने का मंत्र दिया था। इस मंत्र के साथ वरुण आज अलीगढ़ में लिबर्टी ब्रास इंटरनेशनल (हार्डवेयर-आर्टवेयर विनिर्माण एवं निर्यात कंपनी) को मैनेजमेंट पार्टनर के तौर पर आगे बढ़ा रहे हैं। 

30 वर्षीय वरुण ने बताया कि वर्ष 2018 में वे यूके की वारविक यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री हासिल करने गए थे। रतन टाटा ने डब्लूएमजी (वारविक मैन्युफैक्चरिंग ग्रुप) को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिस कार्यक्रम में वरुण ने दाखिला लिया था वह इस नए संस्थान का हिस्सा था। रतन टाटा नेशनल आटोमोटिव इनोवेशन सेंटर की स्थापना में भी शामिल थे।

बताया कि रतन सर जब वहां आए तो पता लगा कि ये कुछ छात्र भारत से हैं। तो उन्होंने चार-पांच छात्रों से मिलने का निर्णय किया। छोटी सी बातचीत में उन्होंने कहा कि हमेशा खुद पर विश्वास रखो। कभी डरना मत। जीवन में निर्णय लेने वाले बनो। जो निर्णय लो उनको सही साबित करने में जी-जान लगा दो।

उद्यमियों व राजनैतिक संगठनों ने दी श्रद्धांजलि

टाटा समूह के मालिक रतन टाटा के निधन पर शहर के व्यापारियों, उद्यमियों व राजनैतिक संगठनों ने उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। टाटा प्राइम आयरन शीट के अधिकृत डीलर विष्णु भैया ने तालानगरी स्थित इकाई पर सभा आयोजित की। तालानगरी विकास एसोसिएशन (युवा) के पदाधिकारियों के साथ श्रमिकों ने भी दो मिनट का मौन धारण किया। उत्तरप्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल अलीगढ़ के पदाधिकारियों ने भी श्रद्धांजलि दी।

उद्योगपति धनजीत वाड्रा, नवनीत वार्ष्णेय, तरुण सक्सेना, एचआर गांधी, राकेश अग्रवाल, विजय बजाज ने श्रद्धांजलि अर्पित की। रेलवे रोड कांग्रेस कार्यालय पर जिला महामंत्री कैलाश गौतम के नेतृत्व में शोकसभा की गई। अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश महासचिव सागर सिंह तोमर व अन्य पदाधिकारियों ने रतन टाटा के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

यह भी पढ़ें: नोएल टाटा होंगे रतन टाटा के उत्तराधिकारी, Tata Trust की मीटिंग में हुआ फैसला

यह भी पढ़ें: Ratan Tata News: जब खुद चाय परोसने लगे थे रतन टाटा, पत्रकार और अतिथि रह गए हैरान; पढ़िए दिलचस्प वाकया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें