Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांच छक्के मारने के बाद भी टूट गया था रिंकू सिंह का सपना, फिर… ऐसे हासिल की कामयाबी; पढ़ें उनका रोमांचक सफर

Rinku Singh Success Story - क्रिकेट के आसमान पर निरंतर उपलब्धियों के सितारे टांक रहे रिंकू सिंह ने साबित कर दिया कि जज्बा और जुनून हो तो हर मंजिल मुमकिन हो जाती है। आयरलैंड दौरे से भारतीय टी20 टीम में जगह बनाने वाले रिंकू सिंह आज भारतीय टीम में दिवसीय मैचों से डेब्यू कर रहे हैं। रिंकू के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था मगर...

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:54 PM (IST)
Hero Image
पांच छक्के मारने के बाद भी टूट गया था रिंकू सिंह का सपना।

विनोद भारती, अलीगढ़। Rinku Singh Success Story - क्रिकेट के आसमान पर निरंतर उपलब्धियों के सितारे टांक रहे रिंकू सिंह ने साबित कर दिया कि जज्बा और जुनून हो तो हर मंजिल मुमकिन हो जाती है। आयरलैंड दौरे से भारतीय टी20 टीम में जगह बनाने वाले रिंकू सिंह आज भारतीय टीम में दिवसीय मैचों से डेब्यू कर रहे हैं। 

रिंकू के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था, मगर क्रिकेट के प्रति उनके जुनून, समर्पण, संघर्ष और मेहनत के बल पर इतिहास रच दिया। रिंकू के आत्मविश्वास और सौम्य व्यवहार ने भी उसे शिखर पर पहुंचाने में मदद की। परिवार और सगे-संबंधी ही नहीं, पूरा जनपद गौरवान्वित है। इंटरनेट मीडिया पर नामचीन हस्तियां रिंकू को शाबासी और बधाई दे रहे हैं।

रिंकू सिंह के करियर का सफर

वर्ष 1998 में जन्मे रिंकू के घर में आर्थिक तंगी थी। पिता गैस एजेंसी में करीब 35 वर्ष से हाकर का काम करते हैं। इन हालातों में वह अधिक पढ़ नहीं पाए। मगर, क्रिकेट में रुचि ने भविष्य का रास्ता दिखा गया। 2009 में 11 वर्ष की उम्र में क्रिकेट का ककहरा सीखने को बल्ला थामा। तब भी परिवार एजेंसी के क्वार्टर में ही रहता था। 

ऐसे में रिंकू ने सर्वप्रथम एजेंसी के प्रांगण में ही अन्य बच्चों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। कई बार रिंकू को भी पिता के काम में हाथ बंटाना पड़ता था। 2012 में उत्तर प्रदेश की अंडर-16 टीम में चयन हो गया। यहां उन्हें दोबारा ट्रायल देना पड़ा, जिसमें 154 रन की पारी खेली। 

इसके बाद 2013 में यूपी अंडर-19 क्रिकेट टीम में चयन और विजय हजारे ट्रॉफी में 206 और 154 रन की पारियां खेलकर सभी का मन मोह लिया। इसके बाद 2015 में रिंकू का रणजी कैंप के लिए चयन किया गया। 2016 में वह यूपी की रणजी टीम में चयनित किए गए। 

रणजी में शानदार प्रदर्शन के साथ 2016 में इस क्रिकेटर का मुंबई इंडियंस के कैंप में चयन हुआ था। इसके बाद उन्होंने आइपीएल में पदार्पण किया। केकेआर ने रिंकू को 80 लाख रुपये में खरीदा। इसके बाद ही रिंकू के परिवार की आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार हुआ। इसके बाद रिंकू का करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा। 

पांच छक्कों ने बदल दी दुनिया

रिंकू के क्रिकेट करियर में मील के पत्थर साबित हुए आईपीएल में उनके लगाए गए अंतिम पांच गेंदों में पांच छक्के। इसके बाद रिंकू देश-दुनिया में छा गए। क्रिकेट की चर्चा उनके बिना अधूरी हो गई। इन पांच छक्कों के बाद ही रिंकू के भारतीय टीम में शामिल होने की संभावना बनने लगी। 

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने भी उन्हें बुलाकर आश्वासन दिया। हालांकि, मौका नहीं मिल पाया। पिछले माह उनका दिलीप ट्रॉफी के लिए चयन हुआ। रिंकू ने हिम्मत नहीं हारी है और दिलीप ट्रॉफी में सेमीफाइनल में सेंट्रल जोन की ओर से खेलते हुए धमाकेदार 48 रन की पारी खेलकर चयनकर्ताओं को करारा जवाब दिया। वेस्ट जोन के खिलाफ मैच में रिंकू ने यह पारी उस समय खेली जब टीम को इसकी ज्यादा जरूरत थी। 

वेस्टइंडीज से खेलने का सपना टूटा 

रिंकू सिंह को उम्मीद थी कि उनका चयन वेस्टइंडीज दौरे के लिए बनाई गई भारतीय टीम में हो जाएगा, मगर यह सपना टूट गया। परिवार और फैंस काफी निराश हुए, मगर रिंकू ने हौसला नहीं छोड़ा। अंततः उनका चयन एशियन गेम्स-2023 में हुआ और वहां पदक जीतकर लौटे। 

इसके बाद उनका चयन आयरलैंड दौरे के लिए हो गया। पिछले माह साउथ अफ्रीका में टी20 व वनडे सीरीज के लिए बनी टीम में भी उनका नाम शामिल रहा। टी 20 में रिंकू ने शानदार बल्लेबाजी की है। मंगलवार को उनके वनडे मैच में डेब्यू करने को लेकर हर कोई उत्साहित रहा।

कोच को शानदार प्रदर्शन की उम्मीद  

रिंकू के कोच मसूद अमीनी ने कहा कि उनका सपना साकार हो गया। रिंकू भारतीय वन डे टीम का हिस्सा बन गए। रिंकू ने बहुत मेहनत की। अपनी मेहनत और कर्मठता से उसने वह मुकाम प्राप्त कर ही लिया। जो हर क्रिकेटर का सपना होता है। मुझे उम्मीद है कि वह आईपीएल की तरह एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करेगा।

यह भी पढ़ें: 20.5 करोड़ रुपये में बिकने के बाद Pat Cummins की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, कंगारू कप्‍तान के रिएक्‍शन का वीडियो हुआ वायरल

यह भी पढ़ें: IND vs SA: 254 को कभी नहीं भूल पाएंगे Rinku Singh, T20I में शानदार प्रदर्शन के बाद मिला वनडे डेब्‍यू का मौका