Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अलीगढ़ में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में नकल कराते PAC जवान समेत तीन मुन्ना भाई को STF ने दबोचा, भेजा गया जेल

एसटीएफ लखनऊ को मंगलवार को जानकारी मिली थी कि भांकरी स्थित संतसार पब्लिक स्कूल में प्रीती नामक परीक्षार्थी को स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में नकल कराई जा रही है। इस पर अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ फील्ड इकाई (आगरा) राकेश कुमार के पर्यवेक्षण व पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में टीम ने परीक्षा के पर्यवेक्षक प्रो रिहान ए खान से परीक्षार्थी प्रीति के बारे में जानकारी प्राप्त की।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 27 Dec 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
एसटीएफ द्वारा पकड़े गए सॉल्वर कृष्ण कुमार, समय सिंह व आकाश। सौ- पुलिस।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) में स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से नकल करा रहे पीएसी जवान समेत तीन मुन्ना भाई को एसटीएफ ने दबोच लिया। परीक्षा में सेंध लगाने वाले सॉल्वर गिरोह से जुड़े तीनों आरोपित प्रश्न पत्र हल करने के लिए गभाना स्थित केंद्र पर पहुंचे थे। यहां बायोमीट्रिक जांच-पड़ताल में संदिग्ध पाए जाने के बाद उन्हें पकड़ा गया। इनसे आधार कार्ड, प्रवेश परीक्षा कार्ड समेत कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए हैं। पूछताछ के बाद तीनों को जेल भेज दिया गया।

एसटीएफ लखनऊ को मंगलवार को जानकारी मिली थी कि भांकरी स्थित संतसार पब्लिक स्कूल में प्रीती नामक परीक्षार्थी को स्क्रीन शेयरिंग के माध्यम से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में नकल कराई जा रही है। इस पर अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ फील्ड इकाई (आगरा) राकेश कुमार के पर्यवेक्षण व पुलिस उपाधीक्षक उदय प्रताप सिंह के नेतृत्व में टीम ने परीक्षा के पर्यवेक्षक प्रो रिहान ए खान से परीक्षार्थी प्रीति के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसमें पता चला कि परीक्षार्थी स्वयं के नाम से आवंटित सिस्टम के बजाय अन्य स्थान पर बैठी थी।

प्रीति ने पूछताछ में बताया कि जीतू उर्फ जितेंद्र सिनसिनवार उर्फ ललित सिनसिनवार, पीएसी 15वीं वाहिनी में तैनात सिपाही कृष्ण कुमार, लैब में ड्यूटी पर उपस्थित समय सिंह ने उसे इस सिस्टम पर बिठाया है। इसके बाद टीम ने समय, कृष्णा व आकाश को दबोच लिया। इनमें समय सिंह व कृष्ण कुमार गांव भमरौला और आकाश मथुरा के मांट क्षेत्र के नगला दानी का रहने वाला है।

आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वह ललित सिनसिनवार के साथ मिलकर स्क्रीन शेयर कर परीक्षा हल कराते हैं। ललित पहले ही परीक्षा केंद्र से चला गया है, जो स्क्रीन शेयर करता है। इस कार्य में जो भी पैसा मिलता है, उसे हिस्सा कर बांट लेते हैं। कृष्ण कुमार ने बताया कि वह कई दिन से गैर हाजिर चल रहा था। आरोपितों के पास से दो सीपीयू, 13 परीक्षा संबंधी दस्तावेजों की छायाप्रति, दो मोबाइल फोन, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, एक वोटर कार्ड, तीन आइडी कार्ड, ढाई सौ रुपये नकद, एक स्कार्पियो कार बरामद हुई है।

इधर, परीक्षार्थी प्रीती को उसके नवजात बच्चे सहित परीक्षा केंद्र से सिटी कोर्डिनेटर अंजू राठी एवं पर्यवेक्षक प्रो. रिहान ए खान की देखरेख में स्वजन के सिपुर्द कर दिया गया। एसपी सिटी मृगांक शेखर पाठक ने बताया कि पकड़े गए साल्वर गिरोह से जुड़े सदस्यों के विरुद्ध गभाना थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। आरोपितों ने परीक्षा में कितनी रकम ली है। इसकी जानकारी की जा रही है। फरार आरोपित जीतू की तलाश की जा रही है। ललित ही लोगों से रुपये लेता था और फिर उन्हें नकल कराने के लिए सारा सेटअप तैयार कराता था।

स्क्रीन शेयर कर करा रहे थे नकल

आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वह परीक्षार्थी के कंप्यूटर की स्क्रीन को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लेते थे। साफ्टवेयर के जरिए वह खुद ही अपने पास से सारा पेपर साल्व कर देते थे और परीक्षार्थी को सिर्फ बैठकर समय पास करना होता था। परीक्षा के बाद परीक्षार्थी अपने घर चला जाता था। नकल कराने के लिए वह लोग परीक्षा केंद्रों में भी सांठगांठ करते थे और उनका पूरा सिस्टम भी हैक कर लेते थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर