Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Storm water Drainage System:139 करोड़ के स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से जलभराव से मिलेगी निजात Aligarh News

जलभराव की दुश्वारियों से जूझ रहे शहर को स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से राहत मिलेगी। 139 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर नोएडा की फर्म ने काम शुरू कर दिया है। प्रोजेक्ट को पूरा करने की 21 माह समय सीमा तय की है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Tue, 24 Aug 2021 05:23 PM (IST)
Hero Image
नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी की एक और परियोजना ने जमीनी रूप ले लिया है।

अलीगढ़, जेएनएन। जलभराव की दुश्वारियों से जूझ रहे शहर को स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से राहत मिलेगी। 139 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर नोएडा की फर्म ने काम शुरू कर दिया है। प्रोजेक्ट को पूरा करने की 21 माह समय सीमा तय की है। इस प्रोजेक्ट का शहरवासियों को लंबे समय से इंतजार था। फिलहाल स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से एबीडी एरिया में आने वाले क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है। इन्हीं क्षेत्रों में जलभराव की ज्यादा समस्या है। हल्की बारिश में भी यहां पानी भर जाता है। मंगलवार को 20 मिनट हुई बारिश में सड़कें जलमग्न हो गई थीं। स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से बारिश का पानी कहीं रुकेगा नहीं।

नहीं होगा जलभराव

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि विकास के पथ पर अग्रसर होते अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी की एक और परियोजना ने जमीनी रूप ले लिया है। 139 करोड़ 55 लाख रुपये की लागत से तैयार हो रहे स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम से एबीडी एरिया में आ रहे गूलर रोड, रघुवीरपुरी, मैरिस रोड, रामघाट रोड, रसलगंज, नुमाइश मैदान, जेल रोड, सेंटर प्वाइंट, अचल ताल, दुबे पड़ाव, नौरंगाबाद, छर्रा अड्डा, सुदामापुरी समेत आस-पास के क्षेत्रों में जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान होने की संभावना है। नोएडा की फर्म मनीषा प्रोजेक्ट ने प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि शहर की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए ये परियोजना बेहद महत्वपूर्ण है। एबीडी एरिया में आने वाले क्षेत्रों में इस परियोजना के पूरा होते ही जल निकासी प्रभावी बनेगी। नगर आयुक्त ने बताया कि एक वर्किंग समिति का गठन भी किया गया है, जिसमें जल निगम, जलकल व सीएनडीएस को रखा गया है। इस समिति ने कार्य शुरू कर दिया है और चिह्नित समस्याओं का अलग-अलग वर्किंग प्लान बनाया गया है। इसमें कुछ पहले बने प्लान भी शामिल हैं। समिति ने बारिश के समय सड़कों पर जलभराव की स्थिति से निदान के लिए नालों का निर्माण और चौड़ीकरण कराने का प्रस्ताव दिया है।

यह है प्रस्‍ताव

नालों की क्षमता बढ़ाए जाने के लिए उनका सर्वे कर हाइड्रोलिक डिजाइन तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही रामघाट रोड नाले का निर्माण इसे क्वार्सी नाले में मिलाए जाने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि समिति ने शहर के प्रस्तावित जलभराव वाले स्थलों का सर्वे कर पाया कि लो लैंड एरिया होने के कारण जलभराव की समस्या है। इस समस्या को दूर करने के लिए कैचमेंट एरिया और विगत 10 वर्षों के रेनफाल डाटा के आकलन के साथ-साथ हाइड्रोलिक डिजाइन करते हुए स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें