Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अलीगढ़ में छात्रों ने कुलपति को बंधक बनाया, सड़क से लेकर VC कक्ष तक हंगामा; जानबूझकर फेल करने का आरोप

Raja Mahendra Pratap State University News राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना से माना जा रहा था कि विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा और परिणाम को लेकर होने वाली समस्याएं समाप्त हो जाएंगी मगर दो सत्रों में कई बार हंगामे परिणाम को लेकर ही हुए हैं। इस बार स्नातक व परास्नातक कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाओं में 30 प्रतिशत छात्र फेल हुए तो हंगामा हो गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 13 Jul 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
राजामहेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के कार्यालय में कुलपति प्रो.चंद्रशेखर का घेराव करते विद्यार्थी व एबीवीपी के कार्यकर्ता l जागरण

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। सेमेस्टर परीक्षाओं में फेल होने से गुस्साए विद्यार्थियों व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को छह घंटे हंगामा किया। राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय के कैंप कार्यालय का घेराव किया। कुलपति को कार्यालय में ही बंधक बना लिया।

बिजली, पंखे, एसी, बंद किए। उन पर स्याही व चूड़ी फेंकने संग अभद्रता तक की गई। उनकी कुर्सी सड़क पर रखकर जाम लगाया। पुतला फूंका। इस बीच गर्मी से कई छात्राएं बेहोश हो गईं। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि 30% विद्यार्थियों को एक से पांच नंबर तक से फेल किया। ऐसे छात्रों को ग्रेस देकर पास किया जाए। कुलपति ने आरोपों को गलत बताया। बाद में उन्होंने ग्रेस के अंकों पर निर्णय लेने का लिखित आश्वासन दिया। परीक्षा समिति तीन दिन में तय करेगी कि कितना ग्रेस दिया जा सकता है।

कैंप कार्यालय पहुंचकर हंगामा

धर्मसमाज महाविद्यालय, श्री टीकाराम कन्या महाविद्यालय व श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के काफी संख्या में छात्र-छात्राए फेल हुए हैं। इससे गुस्साए विद्यार्थी और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता दोपहर 12 बजे कुलपति के कैंप कार्यालय पर पहुंच गए।

त्यागपत्र की मांग

प्रदर्शन करते हुए कुलपति प्रो. चंद्रशेखर के कक्ष में घुस गए। इनका कहना था कि कई विद्यार्थियों को तो एक नंबर या दो नंबर से फेल किया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर में विद्यार्थी फेल किए गए हैं। निजी महाविद्यालयों के विद्यार्थी बिना पढ़े ही अच्छे अंक पा गए। कुलपति ने समझाया, पर विद्यार्थी ग्रेस अंक की मांग पर अड़े रहे। पुलिस के पहुंचने पर कुलपति को बाहर नहीं निकलने दिया। कुछ छात्र कुलपति की कुर्सी निकाल सड़क पर ले गए और महात्मा गांधी की तस्वीर रख जाम लगा दिया। कुलपति से त्याग-पत्र की मांग की।

ये भी पढ़ेंः Gorakhpur Link Expressway: अगले महीने से गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरेंगे वाहन, जानिए पूरा रूट

ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट से CM केजरीवाल को अंतरिम जमानत तो मिली, लेकिन इन 5 शर्तों का करना होगा पालन

एसीएम द्वितीय संजय मिश्रा व सीओ प्रथम अभय पांडेय ने समझाने के प्रयास किया तो कुलपति ने उनकी योग्यता पर सवाल उठा दिया। अधिकारी बाहर निकले ही थे कि एक छात्र ने कुलपति पर स्याही फेंक दी तो कुछ छात्राओं ने चूड़ियां फेंकीं। शाम छह बजे आश्वासन के बाद छात्र शांत हुए।

कुलपति से कुर्सी छीनी

छात्राओं के बेहोश होने पर भी कुलपति की चुप्पी नहीं टूटी। विद्यार्थियों ने उनकी कुर्सी खींच ली, जिससे वह गिरते हुए बचे। दीवार पर टंगी महात्मा गांधी की तस्वीर भी यह कहते हुए उतार ली कि जिनके आदर्शों को मानते नहीं, उनकी तस्वीर क्यों लगाई है? फिर सड़क पर जाम लगा दिया। विद्यार्थियों की राहगीरों से नोकझोंक तक हुई। कुलपति को उनके ही कक्ष में ही बंधक बनाए रखा गया। हंगामा और मार्ग पर जाम की सूचना पर एसीएम द्वितीय संजय मिश्रा व सीओ प्रथम अभय कुमार पांडेय मौके पर पहुंचे। जाम लगा रहे विद्यार्थियों को समझाया, मगर वे नहीं माने।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर