Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good news for girl students : विशेष सुविधाओं के साथ दो साल बाद टीकाराम कालेज अलीगढ़ में कमला नेहरू छात्रावास के दरवाजे खुले

Good news for girl students कोरोना के चलते दो साल तक बंद रहने के बाद टीकाराम कन्‍या महाविद्यालय का छात्रावास खोल दिया गया है। अब आनलाइन फार्म छात्रवृत्ति फार्म प्रवेश पत्र व अन्य कार्य के लिए छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 07:42 AM (IST)
Hero Image
Tikaram Girls College में दो साल से बंद छात्रावास शुरू हो गया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Good news for girl students : आसपास के शहरों और गांवों से आकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना देखने वाली छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें रोजाना कई किलोमीटर दूर से आना व जाना नहीं पड़ेगा। उनके लिए Tikaram Girls College में दो साल से बंद छात्रावास शुरू हो गया है। छात्रावास में सुरक्षित माहौल में रहने के साथ सुबह नाश्ता व दोनों समय भोजन के साथ अन्य सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही आनलाइन फार्म, छात्रवृत्ति फार्म, प्रवेश पत्र व अन्य कार्य के लिए उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कोरोना काल के कारण दो साल से छात्रावास बंद चल रहा था। 

24 घंटे मिलेगी वाइफाइ की सुविधा : छात्रावास में 67 कमरे हैं। इसमें 175 छात्राएं रह सकती हैं। छात्रावास में बनी मैस में किफायती दर पर रहने व खाने की सुविधा है। उन्हें दोपहर और रात खाना के साथ सुबह को नाश्ता व शाम को जलपान भी मिलेगा। रात के वक्त लाइब्रेरी में पढ़ने की सुविधा शुरू होने वाली है। छात्राओं के आनलाइन वर्क के लिए छात्रावास के मुख्य द्वार के पास Smt. Vidyapati Devi Student Facilitation Center चल रहा है। यहां पर छात्रा आधार कार्ड से पैसे निकालने, मनी ट्रांसफर, छात्रवृत्ति के अलावा अन्य तरह के फार्म भर सकती हैं। साथ ही फोटो स्टेट कराने व प्रवेश पत्र निकालने की सुविधा है। वार्डन की जिम्मेदारी डा. सरिता शर्मा को दी गई है। 24 घंटे बिजली के साथ वाईफाई की सुविधा है।

1937 में हुई थी स्थापना : Ramghat Road पर छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए Tikaram Girls College की 1937 में स्थापना हुई थी। उस समय आसपास के शहरों और गांवों से आने वाले छात्राओं को रहने की सुविधा नहीं थी। उनकी जरूरत को देखते हुए छात्रावास का 1960 में निर्माण कराया गया। इसका नाम कमला नेहरू छात्रावास रखा गया। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने छात्रावास का लोकार्पण किया था। उस समय शहर में बालिकाओं की उच्च शिक्षा के लिए यही आवासीय महाविद्यालय था। अब तक इस महाविद्यालय से पढ़कर कई छात्राएं उच्च पदों पर पहुंची हैं। महाविद्यालय में इस समय 4500 छात्राएं उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

इनका कहना है

कोरोना काल के कारण बंद छात्रावास को छात्राओं के रहने के लिए शुरू कर दिया है। सुरक्षित माहौल के साथ रहने के साथ खाने का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। लाइब्रेरी में रात के वक्त पढ़ने की सुविधा भी मिलेगी।

- प्रो. शर्मिला शर्मा, प्राचार्य, टीकाराम कन्या महाविद्यालय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर