Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलीगढ़ के टप्पल में अंत्येष्टि स्थल में हो रहा नियमों का अंतिम संस्कार, बिना टेंडर के ही हो गए लाखों रुपए खर्च

अलीगढ़ में श्मशान घाट में निर्माण के नियमों का ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। बिना टेंडर के ही लाखों रुपये खर्च कर इंटरलाकिंग व टिन शेड लगाया गया है। यह हाल तब है जब सरकार ने बिना टेंडर कोई काम न कराने के आदेश दे रखे हैं।

By Aqib KhanEdited By: Updated: Thu, 14 Jul 2022 01:51 PM (IST)
Hero Image
अलीगढ़ के टप्पल में अंत्येष्टि स्थल में हो रहा नियमों का अंतिम संस्कार : सांकेतिक तस्वीर

अलीगढ़, सुरजीत पुंढीर: सरकारी धन के उपयोग में बड़े खेल हो रहे हैं। टप्पल नगर पंचायत क्षेत्र में श्मशान घाट में तो निर्माण के नियमों का ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। बिना टेंडर के ही लाखों रुपये खर्च कर इंटरलाकिंग व टिन शेड लगाया गया है। इसके लिए करीब 12 लाख का एस्टीमेट बना था। यह हाल तब है जब सरकार ने बिना टेंडर कोई काम न कराने के आदेश दे रखे हैं। डीएम ने इसकी जांच का निर्णय लिया है।

इस पूरे मामले की शिकायत क्षेत्र के लोगों ने भी अधिकारियों से की है। टप्पल के दारूकूटा निवासी रवि कुमार ने दो दिन पहले डीएम को एक शिकायती पत्र दिया है। इसमें आरोप लगाया कि टप्पल नगर पंचायत ने शमशान घाट में विकास कार्यों के लिए 12 लाख के दो एस्टीमेट तैयार किए थे। इनमें करीब 10 लाख की इंटरलाकिंग सड़क व दो लाख का टीन शेड शामिल था। पिछले महीने ही इन दोनों कामों का निर्माण पूरा हो चुका है, लेकिन नगर पंचायत की ओर से आठ जुलाई को आनलाइन इनके टेंडर जारी हुए हैं। अखबारों में विज्ञापन नहीं निकलवाया गया। नियमों के खिलाफ टेंडर से पहले दोनों काम कराए गए हैं।

निर्माण कार्य के साथ ही नगर पंचायत द्वारा खरीदे गए सामानों में भी अनियमितता का आरोप लगाया है। तर्क दिया है कि नगर पंचायत में निर्माण कार्य न के बराबर हैं, लेकिन अफसरों द्वारा अनुपयोगी सामान में धनराशि खपाई जा रही है। तमाम सामानों को खरीदकर खुले में डाल दिया गया है।

बाजार के मूल्यों से अधिक में सामान खरीदे जा रहे हैं। अधिशासी अधिकारी सविता वर्मा का कहना है कि कुछ लोग गलत शिकायत कर रहे हैं। नगर पंचायत में सभी काम नियमों के तहत ही कराए जा रहे हैं। जेम पोर्टल से खरीद भी शासन से निर्धारित कीमतों के हिसाब से ही की जा रही है।

इनका कहना है

शासन से स्पष्ट आदेश हैं कि कोई भी काम बिना टेंडर के नहीं होगा। अगर टप्पल में इस तरह से काम हुए हैं तो यह गंभीर मामला है। इस प्रकरण की जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

-इंद्र विक्रम सिंह, डीएम

सड़क एक, दो विभागों ने किया निर्माण का भुगतान

जलाली नगर पंचायत क्षेत्र में एक सड़क के निर्माण के नाम पर दो अलग-अलग विभागों से भुगतान होने का आरोप है। सभासद ज्ञानेंद्र उर्फ शीलू सिंह ने जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की है। आरोप लगाया है कि पनेठी गंगीरी रोड से नगरिया भूड़ से दौलतपुर मार्ग की सड़क काफी समय से बदहाल थी।

लोक निर्माण विभाग ने जनवरी में इसे गड्ढा मुक्त करने का टेंडर जारी किया। जलाली नगर पंचायत ने भी इस सड़क के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया। कुछ दिनों बाद ही दोनों ही विभाग ने सड़क पर निर्माण कार्य दिखाकर भुगतान कर लिया। नगर पंचायत से कुल 11.95 लाख का भुगतान हुआ है। लोक निर्माण विभाग ने भी इसी तरह धनराशि खर्च की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें