Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shri Krishna Janmashtami 2022: श्री कृष्‍ण जन्माष्‍टमी पर भक्‍तों को भा रहेे अलीगढ़ के ये खास तरह के पालना

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के बाजारों में मंगलवार को भीड़ रही। लोगों ने भगवान श्रीकृष्ण के स्वरूप व श्रृंगार का सामान खरीदा। कई परिवार अपने बच्चों को राधा और कृष्ण के स्वरूप से सजाते हैं। वे भी पोशाकें खरीदते देखे गए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Updated: Wed, 17 Aug 2022 02:29 PM (IST)
Hero Image
श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के बाजारों में भीड़ रही।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के बाजारों में मंगलवार को भीड़ रही। लोगों ने भगवान श्रीकृष्ण के स्वरूप व श्रृंगार का सामान खरीदा। कई परिवार अपने बच्चों को राधा और कृष्ण के स्वरूप से सजाते हैं। वे भी पोशाकें खरीदते देखे गए। महावीरगंज बर्तन बाजार, लक्ष्मीबाई मार्ग व नौरंगाबाद स्थित दुकानों पर भीड़ थी। बाजार में चीन निर्मित सामान दिखाई नहीं दे रहा है। बाजार में भगवान श्रीकृष्ण के झूले, सिंहासन, श्रृंगार का सामान व पोशाकों की हर रेंज उपलब्ध है।

कलात्‍मक गहनों की विशेष मांग

भगवान के कलात्मक गहनों की विशेष मांग है। हिंडोले सजाने के लिए खिलौने भी बाजार में उपलब्ध हैं। पीतल के लड्डू गोपाल, एलईडी पालना, वाराणसी की पीतल की बांसुरी सहित सामान शोरूमों के बाहर स्टाल लगाकर प्रदर्शित किया जा रहा है। दुकानों में लड्डू गोपाल, बांसुरी बजाते भगवान श्रीकृष्ण, माखन खाते कान्हा, मोर पंख धारण किए कान्ह, राधा-कृष्ण व अन्य मूर्तियां भक्तजन खरीद रहे हैं। कई डिजाइन के झूले भी आकर्षण का केंद्र बने हैं। भगवान श्रीकृष्ण के श्रृंगार के सामान में पोशाक की पगड़ी, माला, बांसुरी, कुंडल व अन्य सामान है।

मेटल के खिलौनों की बिक्री

बच्चों के लिए उनके साइज की ड्रेस, मुकुट, बांसुरी, कमरबंद, माला, बाजूबंद व अन्य श्रृंगार का सामान है। श्रीकृष्ण व राधा की पोशाकें 100 से लेकर 500 रुपये तक में मिल रही हैं। ठाकुरजी के परिधान भी कई डिजाइनों में हैं। कई भक्तजन आर्डर देकर बनवा रहे हैं। बाजार में आकर्षक झूले 1000 से लेकर 5000 रुपये तक में बिक रहे हैं। इस बार मिट्टी के खिलौने कम बिक रहे हैं। इसकी जगह पर फाइबर व मेटल के खिलौनों की बिक्री अधिक है। इनकी कीमत 20 से 500 रुपये तक है।

पूजा के सामान में वृद्धि

दुकानदारों का कहना है कि इस बार लोगों में जन्माष्टमी को लेकर उत्साह है। महिलाएं सामान खरीदने के लिए निकल रही हैं। इस बार भगवान की पोशाक व अन्य पूजन के सामान की कीमत में 15 से 30 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। दुकानदार अनिल पिल्ले का कहना है कि कई डिजाइन के झूले हैं। भगवान की पोशाक की कई प्रकार की वैरायटी है।