Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होली पर्व को लेकर ट्रेनें फुल, रोडवेज में भी असमंजस Aligarh news

यदि आप नौकरीपेशा हैं और होली के त्योहार पर अपने घर जाने को ट्रेन में रिजर्वेशन कराने की सोच रहे हैं तो आपको ट्रेनों में कंफर्म सीट नहीं मिलेगी। होली को लेकर लंबी दूरी की ट्रेनें अभी से फुल हो गईं हैं और उनमें मारा-मारी के हालात हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Mon, 22 Mar 2021 07:46 AM (IST)
Hero Image
घर जाने के लिए रिजर्वेशन के लिए लगी लोगो की भीड़।

अलीगढ़, जेएनएन : यदि आप नौकरीपेशा हैं और होली के त्योहार पर अपने घर जाने को ट्रेन में रिजर्वेशन कराने की सोच रहे हैं तो आपको ट्रेनों में कंफर्म सीट नहीं मिलेगी। होली को लेकर लंबी दूरी की ट्रेनें अभी से फुल हो गईं हैं और उनमें मारा-मारी के हालात हैं। बिहार, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर की ओर जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में ''नो रूम'' के हालात हैं। हालांकि रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान भले ही कर दिया है, लेकिन भीड़ को देखते हुए इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। रोडवेज अभी कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को लेकर असमंजस में हैं और होली पर अतिरिक्त बसें चलाने पर कोई निर्णय नहीं ले सका है। 

ट्रेनों में वेटिंग 150 के पार 

होली पर घर जाने वालों को रिजर्वेशन कराने के दौरान वेटिंग लिस्ट देखने को मिल रही है। किसी भी ट्रेन में वेटिंग 150 से कम नही है। गोमती समेत कई ट्रेनों में तो वेटिंग 500 तक जा पहुंची है। ट्रेनों में कंफर्म रिजर्वेशन न मिलने से यात्रियों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अन्य संसाधनों का सहारा लेना पड़ रहा है। 

तत्काल में भी नहीं मिल रही जगह 

कंफर्म टिकट न मिलने से यात्रियों की निगाहें अब तत्काल टिकट पर लगी हैं। तत्काल टिकटों के लिए भी मारा-मारी के हालात हैं। ट्रेन में 24 घंटे पहले बुकिंग शुरू होती है। ऐसे में तत्काल टिकट भी नहीं मिल पा रही है। 

इनका कहना है

त्योहारी सीजन में लंबी दूरी की ट्रेनों कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। आरक्षित टिकटों की बुकिंग एक माह पूर्व शुरू होने से वेटिंंग 150 के ऊपर चली गई है। अलीगढ़ में तत्काल टिकट सीमित संख्या में जारी होते हैं। हालांकि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलवाने का ऐलान कर दिया है। 

- अजीत कुमार, पीआरओ उत्तर मध्य रेलवे 

 

रोडवेज में अभी तैयारी अधूरी 

होली आने में अब एक सप्ताह का समय बचा है, लेकिन रोडवेज स्तर से अतिरिक्त बसें चलाने की अब तक तैयारी शुरू नहीं हो सकी है। हर साल रोडवेज त्योहार पर अलीगढ़- दिल्ली रूट पर अतिरिक्त बसें चलाता रहा है। आरएम रोडवेज मोहम्मद परवेज ने बताया कि बसों के संचालन की तैयारियां पूरी है। संचालन को लेकर अभी प्रदेश मुख्यालय से स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। इसके बाद ही बसों का यात्रियों की संख्या के आधार पर संचालन कराया जाएगा। कोरोना गाइड लाइन का पालन भी सुनिश्चत कराया जाएगा।