Move to Jagran APP

शादी-सगाई की तैयारियां कर रहे परिवारों की खुशियां केंद्रीय बजट ने बढ़ाईं; अलीगढ़ में चार सौ दुकानदारों को सीधा लाभ

Gold And Silver Improt Tax Cut बजट में सोना चांदी व प्लेटिनम पर आयात शुल्क घटाया गया है। पहले ये चौदह प्रतिशत से अधिक था अब घटकर सात प्रतिशत कर दिया गया है। आने वाले दिनों में वैवाहिक कार्यक्रम के लिए सोना चांदी और प्लेटिनम खरीदने वाले परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। सोने की बढ़ती कीमतों पर कुछ असर देखने को मिल सकता है।

By Mukesh Chaturvedi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
सोने और चांदी पर आयात शुल्क घटाया गया है। सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। शादी समारोह की तैयारियां कर रहे परिवारों की खुशियां केंद्रीय बजट ने बढ़ा दी हैं। सोना-चांदी की बढ़ती कीमतों से हर कोई हैरान था। खासकर शादीवाले परिवारों को अधिक दिक्कत थी। आभूषणों की बढ़ती कीमतें चिंता बढ़ा रही थी। उनका बजट बिगड़ रहा था।

अब सोना, चांदी व प्लेटिनम पर आयात शुल्क घटाने से कीमतों में गिरावट आएगी। इससे शादी वाले परिवारों से लेकर सामान्य परिवार के लोगों और कारोबारियों तक को राहत मिलेगी। कारोबारियों ने इस निणर्य को जनहित में बताया है। उनका कहना है कि लगातार बढ़ती कीमतों से कारोबार खासा प्रभावित था। अब बाजार को भी रफ्तार मिलेगी।

अलीगढ़ में चार सौ दुकानदारों को सीधा लाभ

बजट में सोना, चांदी व प्लेटिनम पर आयात शुल्क घटाने से करीब 400 दुकानदार व शोरूम मालिकों को सीधा लाभ मिलेगा। सरकार के निर्णय से कारोबारियों में खुशी देखी गई। उनका मानना है कि यह कीमतों को नियंत्रित करने का बड़ा प्रयास है। ग्राहकों को भी अब राहत मिलेगी। वे भी अभी आभूषण का बजट बढ़ा सकते हैं। हाजिर बाजार में 75 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक सोने की रही कीमतों से शिथिल बाजार को अब गति मिलने की उम्मीद है। बजट प्रस्तुत होते ही इसका सीधा असर शेयर बाजार पर भी पड़ा।

ये भी पढ़ेंः Delhi Lucknow Highway News: शुक्रवार शाम से दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर नहीं दौड़ेंगे भारी वाहन, निपटा लें दो दिन में काम

घटी है हाजिर बाजार में सोने की कीमत

हाजिर बाजार में सोने की कीमत 1800 रुपये प्रति 10 ग्राम तक घट गईं। मंगलवार को सोना 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था। शुल्क घटने का लाभ कारोबारियों को बुधवार से मिलेगा। इससे तस्करी पर अंकुश लगेगा। दो माह पहले पीली धातु की ऐतिहासिक कीमत हाजिर बाजार में 75 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक रही हैं। शेयर बाजार में सोने की कीमत 3800 रुपये अंक तक गिरी हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अभी इसके भाव और गिरेंगे।

ये भी पढ़ेंः Badaun News: टॉयलेट में कक्षा एक की छात्रा से अश्लील हरकतें करने वाले दोषी को सात साल की सजा

पहले 15 प्रतिशत था सीमा शुल्क

सोने-चांदी के आयात पर पहले 15 प्रतिशत सीमा शुल्क लग रहा था। अब छह प्रतिशत लगेगा। सोना-चांदी की डोर या धागों के आयात पर 5.35 प्रतिशत शुल्क लगेगा। अभी इन पर 14.35 प्रतिशत शुल्क था। पीली व सिल्वर धातुओं से बने सिक्कों के आयात पर लगने वाले शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत किया गया है। सोना-चांदी की ज्वैलरी के आयात पर भी इतना ही शुल्क लगेगा। इससे सेना-चांदी की कीमतों को नियंत्रित किया जा सकेगा। ये धातुएं सस्ती भी होंगी।

सरकार ने सोना-चांदी उद्योग को बड़ी राहत देने का काम किया है। आयात शुल्क घटने से तस्करी को नियंत्रित किया जा सकेगा। सोने की कीमतों में आग लगाने का काम तस्करों ने किया है। इससे देश की अर्थव्यवस्था पर प्रहार किए जा रहे थे। हम इसका स्वागत करते हैं। विजय अग्रवाल, अध्यक्ष, अलीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन

आयात शुल्क घटने की घोषणा होने पर ही शेयर बाजार में हलचल तेज हो गई। जब बाजार खुला था तब सोने के भाव सात लाख 84 हजार रुपये प्रति किलो थे, बजट प्रस्तुत होते ही बाजार बंदी के समय इसके भाव छह लाख 87 हजार रुपये हो गए। अभी इसके एक से डेढ फीसदी रेट और गिरेंगे। शेयरधारक धैर्य से काम लें। - अतुल गुप्ता, शेयर बाजार विशेषज्ञ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।