Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूल में बच्चे को करंट लगाने की मिली थी सूचना, BSA की जांच में झूठी पाई गई शिकायत... मगर हो गया एक नया खुलासा

बिना मान्यता के चल रहे रेडिएंट स्टार्स इंग्लिश स्कूल में छात्र को करंट लगाने की शिकायत पर बीएसए ने जांच कराई। जांच में छात्र को करंट लगाने की शिकायत तो झूठी पाई गई मगर कक्षा चार के एक अन्य छात्र को थप्पड़ मारने की पुष्टि हुई। बीएसए ने आरोपित शिक्षिका की सेवा समाप्त करने व मान्यता के संबंध में तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं।

By Vinod Bharti Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 26 Sep 2024 09:55 PM (IST)
Hero Image
मान्यता के बिना चल रहे स्कूल में छात्र को पीटा - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़।  रेडिएंट स्टार्स इंग्लिश स्कूल को बिना मान्यता के ही कक्षा एक से आठवीं तक संचालन किए जाने पर बीएसए डा. राकेश सिंह ने नोटिस जारी किया है। यूकेजी के छात्र को करंट लगाने की शिकायत पर बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से जांच कराई थी। इसमें छात्र को करंट लगाने की शिकायत तो झूठी पाई गई, मगर कक्षा चार के एक अन्य छात्र को थप्पड़ मारने की पुष्टि हुई।

बीएसए ने आरोपित शिक्षिका की सेवा समाप्त करने व मान्यता के संबंध में तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं। नगला भगत के विनीत का बेटा यूकेजी में पढ़ता है। वह सोमवार को घर से स्कूल गया पर बैग ले जाना भूल गया।

स्कूल में दूसरे कमरे में बैठा दिया गया। कक्षा चार का एक छात्र होमवर्क करके नहीं लाया था। इसे डराने के लिए कार्डिनेटर ने कह दिया कि होमवर्क करके नहीं लाए तो करंट वाली कुर्सी पर बैठा देंगे। यह सुनकर यूकेजी का छात्र भी डर गया और घर जाकर कह दिया कि करंट लगाने वाली कुर्सी पर बैठाया है।

स्कूल पहुंचे स्वजन

स्वजन ने स्कूल पहुंच कर नाराजगी जताई और पुलिस व बीएसए डा. राकेश सिंह से शिकायत कर दी। बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी नगर व खंड शिक्षा अधिकारी इगलास जांच करने स्कूल पहुंचे। सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए। जांच में बच्चे के आरोप झूठे पाए गए। कक्षा चार के छात्र को पीटने की पुष्टी हुई। साथ ही स्थाई मान्यता नहीं मिली।

रिपोर्ट के अनुसार स्कूल को पूर्व में कक्षा एक से पांचवी तक की एक वर्ष के लिए अस्थायी मान्यता दी गई थी, जो 31 मार्च 2021 को समाप्त हो गई। कक्षा छह से आठवीं तक किसी स्तर पर मान्यता नहीं। कक्षा नौ से 12वीं तक सीबीएसई से मान्यता मिली है।

उधर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता भी कलक्ट्रेट पहुंच गए। एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की। बीएसए डा. राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मारपीट के लिए स्कूल की कोआर्डिनेटर दीप्ति भारद्वाज प्रथम दृष्टया दोषी पाई गई हैं, जिनकी सेवा समाप्ति के निर्देश प्रबंधन को दे दिए हैं। स्कूल प्रबंधन को भी नोटिस दिया है।

असमाजिक तत्वों ने साजिशन स्कूल का शैक्षिक वातावरण खराब करने का प्रयास किया है। पूर्व में अस्थायी मान्यता थी। शीघ्र ही स्थायी मान्यता के लिए आवेदन करेंगे। - अंजू राठी, प्रधानाचार्य।