Move to Jagran APP

प्रयागराज में 3 टंकियों से बुझेगी 4 लाख आबादी की प्‍यास, पढ़ें किन मोहल्‍लों में जल संकट दूर होगा

अमृत योजना के तहत प्रयागराज शहर में पेयजल की आपूर्ति बेहतर करने के लिए तीन करोड़ रुपये से अधिक की लागत में पानी की टंकी तैयार की जा रही है। हालांकि लापरवाही के कारण समय सीमा समाप्त होने के बावजूद इनका निर्माण पूरा नहीं हो पाया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 20 Aug 2022 12:37 PM (IST)
Hero Image
प्रयागराज के अलोपीबाग, बैरहना और बख्‍शी बांध पर पानी की टंकियां बनेंगी तो लाखों लोगों का पेयजल संकट दूर होगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज शहर में पेयजल संकट से कई इलाके जूझ रहे हैं। गर्मी के दिनों में तो कई दिनों तक जल संकट से लोग जूझते हैं। पीने के लिए शुद्ध पानी मिले, इसके लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद लोगों को बेहतर पानी नहीं मिल रहा है। इस संबंध में शहर के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। वह यह कि तीन मोहल्‍लों में पानी की टंकियां बनेंगी। तीनों टंकियों का निर्माण पूरा होने के बाद चार लाख से अधिक आबादी को पानी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

समय सीमा समाप्‍त होने के बाद भी नहीं बनी पानी टंकी : अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल की आपूर्ति बेहतर करने के लिए तीन करोड़ रुपये से अधिक की लागत में पानी की टंकी तैयार की जा रही है। हालांकि लापरवाही के कारण समय सीमा समाप्त होने के बावजूद इनका निर्माण पूरा नहीं हो पाया है।

अमृत योजना के तहत तीन पानी टंकी : अमृत योजना के तहत जल निगम को शहर के अलग-अलग स्थानों पर तीन पानी की टंकी निर्माण कराना है। मई से जून माह में तीनों टंकियों का निर्माण पूरा होना था लेकिन लापरवाही के कारण आज तक काम पूरा नहीं हुआ।

अलोपीबाग में 1100 किलोलीटर क्षमता की टंकी : शहर के अलोपीबाग मोहल्‍ले में बनने वाली पानी टंकी की क्षमता 1100 किलोलीटर है। इसे 1.20 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है।

बख्‍शी बांध पर बघाड़ा के लिए 1150 किलोलीटर क्षमता की टंकी : बख्शी बांध पर बघाड़ा मोहल्‍ले के लिए 1150 किलोलीटर क्षमता की टंकी बनाई जा रही है, जिसकी लागत 1.30 करोड़ रुपये है।

बैरहना में 1400 किलोलीटर क्षमता की बन रही पानी टंकी : इसी प्रकार बैरहना मोहल्‍ले में 1400 किलोलीटर क्षमता की पानी टंकी तैयार हो रही है, जिसकी लागत 1.60 लाख रुपये है। तीनों टंकियों का निर्माण पूरा होने के बाद चार लाख से अधिक आबादी को पानी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

इन मोहल्लों में है सीवर की समस्या : प्रयागराज शहर के राजापुर, अल्लापुर, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग, नैनी, तेलियरगंज, करेली, दायराशाह अजमल, लूकरगंज, अशोक नगर, बेलीगांव, सलोरी, बड़ी बगिया, शिवकुटी आदि मोहल्लों में सीवर लाइन जर्जर है। कई घरों में कनेक्शन भी नहीं है।

नालों को सीवर से जोड़ा गया है : जल निगम और गंगा प्रदूषण इकाई के अधिकारी सीवर लाइन का बिछाने में खूब मनमानी की है। नालों को सीवर में जोड़ दिया है। इससे तेलियरगंज, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग, जार्जटाउन में जलभराव की समस्या से लोग परेशान होते हैं। दूषित पानी गंगा में प्रवाहित होता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें