Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एयरफोर्स ने फिर डाला अड़ंगा, रेलवे का काम रुका

एक बार फिर रेलवे के काम पर एयरफोर्स ने अड़ंगा डाल दिया है। बेगम बाजार में भगवतपुर रेलवे क्रासिंग पर गर्डर नहीं रखे जा सके। इससे कुंभ का काम प्रभावित हो रहा है। -गर्डर लांचिंग में देरी से प्र

By JagranEdited By: Updated: Thu, 30 Aug 2018 10:25 AM (IST)
Hero Image
एयरफोर्स ने फिर डाला अड़ंगा, रेलवे का काम रुका

जासं, इलाहाबाद : बेगम बाजार में भगवतपुर रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन रोड ओवर ब्रिज पर गर्डर रखने के लिए ब्लॉक मिलने के बाद एयरफोर्स द्वारा बार-बार अड़ंगा डालने के कारण कुंभ का कार्य प्रभावित हो रहा है। बुधवार शाम को गर्डर रखने के लिए रेलवे ने पूरी तैयारी कर रखी थी। जैसे ही क्रेन का बूम निकला, वैसे ही एयरफोर्स ने काम रुकवा दिया है। पिछले नौ दिन में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि ब्लॉक मिलने के बाद काम रोक दिया गया।

अगले साल होने वाले कुंभ को लेकर बेगम बाजार में भी आरओबी बनाया जा रहा है। 19 अगस्त को 36-36 मीटर के गर्डर रखने के लिए दोपहर में ब्लॉक लिया गया, लेकिन एयरफोर्स ने काम नहीं होने दिया। एयरफोर्स के अधिकारियों का कहना था कि उनकी एयर एंबुलेंस आने वाली है। क्रेन के बूम के कारण उसके लैंडिंग में दिक्कत होगी। उस दिन दो घंटे का ब्लॉक बेकार चला गया। तब से हर रोज ब्लॉक के लिए रेलवे के अधिकारी एयरफोर्स के अधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे थे। बुधवार शाम को 5.40 बजे से ब्लॉक लेने की तैयारी थी, जैसे ही क्रेन का बूम निकला तो एयरफोर्स के अधिकारियों ने काम को रुकवा दिया। रेलवे की सभी तैयारियां बेकार हो गई। आरओबी पर 36-36 मीटर के पांच गर्डर रखे जाने हैं। यह काम एक दिन में दो घंटे और दूसरे दिन में डेढ़ घंटे का ब्लॉक लेकर पूरा हो सकता है। एयरफोर्स द्वारा बार-बार अडं़गा डालने से रेलवे का काम पिछड़ता जा रहा है। जिसके कारण आरओबी अक्टूबर तक तैयार नहीं हो पाएगा। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि 19 और 28 अगस्त को एयरफोर्स के अधिकारियों से बातचीत के बाद ब्लॉक लिया गया। लेकिन दोनों बार एयरफोर्स ने ऐन मौके पर काम रुकवा दिया। इससे कुंभ का कार्य प्रभावित हो रहा है।

-------

रात में गर्डर लांच करने में खतरा

एयरफोर्स के अधिकारी दिन में ब्लॉक के दौरान गर्डर लांच नहीं करने दे रहे हैं। उनका कहना है कि दिन में कई फ्लाइटें आती-जाती हैं। इसलिए रेलवे रात में ब्लॉक ले लेकिन परेशानी है कि इतने बड़े गर्डर को रात में लांच करना खतरे से खाली नहीं है। अगर थोड़ी से कोई गलती हुई तो कुछ भी हादसा हो सकता है। इसलिए रेलवे के अधिकारी कोई खतरा नहीं उठाना चाहते हैं। इसके लिए एयरफोर्स को दिन में समय निकालना होगा।