Move to Jagran APP

इलाहाबाद के तारामंडल में दिखेगी तारों की 'जीवनगाथा'

यहां अभी तक पृथ्वी से ब्रह्मांड तक का सफर दिखाया जाता था लेकिन अब नई स्क्रिप्ट तैयार हो रही है।

By Amal ChowdhuryEdited By: Updated: Tue, 26 Dec 2017 09:54 AM (IST)
Hero Image
इलाहाबाद के तारामंडल में दिखेगी तारों की 'जीवनगाथा'

इलाहाबाद [मनीष मिश्र]। आनंद भवन स्थित तारामंडल में तारों की पूरी जीवनगाथा दिखाने की चल रही है। इसके लिए नई स्क्रिप्ट तैयार की जा रही है। शीघ्र ही यह बनकर तैयार हो जाएगा। 35 मिनट के शो में लोग तारों के इतिहास के बारे में आसानी से समझ सकेंगे।

यूं तो आकाश में टिमटिमाते तारों को हम सभी देखते हैं, लेकिन तारों का इतिहास क्या है? इनकी उत्पत्ति कैसे होती है और यह कैसे विनष्ट होते हैं, अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। ऐसे में आनंद भवन में स्थित तारामंडल में तारों की पूरी जीवनगाथा को दिखाने की की जा रही है।

यहां अभी तक पृथ्वी से ब्रह्मांड तक का सफर दिखाया जाता था लेकिन अब नई स्क्रिप्ट तैयार हो रही है। तारामंडल के डायरेक्टर रवि किरन व एजूकेटर सुरूर फात्मा द्वारा इसे लिखा जा रहा है। स्क्रिप्ट तैयार होने के बाद इसकी वायस रिकॉर्डिंग की जाएगी। रिकार्डिंग में महिला, पुरुष के अलावा बच्चों की आवाज भी होगी। जिस तरह से फिल्मों की स्क्रिप्ट तैयार की जाती है, उसी तर्ज पर इस नए शो की भी स्क्रिप्ट तैयार हो रही है।

35 मिनट के इस शो में दिखाया जाएगा कि वैज्ञानिकों ने किस तरह से पहले दूरबीन से तारों को देखा, तारों के इतिहास के बारे में कैसे पता लगाया और तारों का आविष्कार कैसे हुआ आदि। तारामंडल में वर्ष 2012 से डिजिटल शो दिखाया जा रहा है।

तारामंडल के निदेशक रवि किरन कहते हैं, हम लोग तारामंडल में तारों की पूरी जीवनगाथा दिखाने के लिए नई स्क्रिप्ट तैयार कर रहे हैं। यहां आकर लोग तारों के बारे में जानकारी कर सकते हैं। इसके शुरू होने में अभी तीन से चार माह का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें: सोनभद्र में 15 वर्षीय किशोरी से दुष्कर्म, विरोध करने पर पीटा

96 सीट की है व्यवस्था: एजूकेटर सुरूर फात्मा ने बताया कि तारामंडल में एक साथ 96 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक कुल सात शो दिखाए जाते हैं। तीन फीट से कम के बच्चों का टिकट यहां फ्री है, ऐसा इसलिए कि उम्र बताने में कभी-कभी लोग भ्रम की स्थिति पैदा कर देते हैं और विवाद खड़ा हो जाता है। इसके लिए ऊंचाई को मापदंड बनाया गया। एक टिकट 60 रुपये का है।

यह भी पढ़ें: आगरा में टोल प्लाजा पर ग्रामीणों का तांडव, 50 पर केस दर्ज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।