Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुंभ मेलार्थियों को चार की जगह 7.5 किलो चीनी देने का एलान

संयुक्त आयुक्त खाद्य मनोज कुमार ने बताया कि लगभग 43 करोड़ रुपये का खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। बताया कि एक जनवरी से राशन कार्ड बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 25 Dec 2018 05:10 PM (IST)
Hero Image
कुंभ मेलार्थियों को चार की जगह 7.5 किलो चीनी देने का एलान

प्रयागराज : मेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए चीनी का कोटा बढ़ाकर मुख्यमंत्री ने मिठास तो बढ़ाई है, लेकिन आटा और चावल का कोटा नहीं बढ़ा। ऐसे में मेले में आने वालों को 50 दिन तक चार किलो चावल और छह किलो आटे में ही काम चलाना पड़ेगा। इससे ज्यादा की जरूरत पर जेब ढीली कर महंगे दर से खरीद करनी पड़ेगी।

पहले एक राशन कार्ड पर चीनी दो बार में चार किलो बांटी जानी थी, जबकि एक यूनिट पर तीन किलो आटा, दो किलो चावल मिलेगा। आटा और चावल का वितरण जनवरी और फरवरी को मिलाकर दो बार वितरित किया जाना है। राशन और चीनी दोनों ही जरूरत से काफी कम मानी जा रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री ने चीनी के कोटे में इजाफा कर दिया है। अब एक राशन कार्ड पर साढ़े सात किलो चीनी तीन बार में दी जाएगी। एक बार में ढाई किलो ही दी जाएगी।

जनवरी के दूसरे हफ्ते, फरवरी के पहले और चौथे हफ्ते में इसका वितरण किया जाएगा। मेले में 3174 मीट्रिक टन चीनी का आवंटन हुआ है। जरूरत पड़ने पर यह मात्रा बढ़ाई जा सकती है। इसी तरह 7834 मीट्रिक टन गेहूं का आटा, 5384 मीट्रिक टन चावल व 767 हजार लीटर मिट्टी का तेल भी सस्ते दर पर मुहैया कराया जाएगा।

संयुक्त आयुक्त खाद्य मनोज कुमार ने बताया कि लगभग 43 करोड़ रुपये का खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। बताया कि एक जनवरी से राशन कार्ड बनाया जाएगा। फोटोयुक्त पहचान पत्र और मेले में रहने के प्रमाणपत्र पर ही राशन कार्ड बनाया जाएगा। इसके अलावा धार्मिक संस्थाओं ओर भंडारे के लिए परमिट का वितरण होगा।