Move to Jagran APP

Prayagraj News: स्मार्ट सिटी के काम में गड़बड़ी की हुई शिकायत, जांच के लिए पहुंचे विशेषज्ञ; रिपोर्ट का इंतजार

Prayagraj News स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत मिली है। निवर्तमान पार्षद आनंद अग्रवाल ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से शिकायत की थी कि घटिया सीमेंट सरिया बालू ईंट आदि का प्रयोग हो रहा है। इस पर उपमुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त से जांच कराने का निर्देश दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 24 Jun 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
स्मार्ट सिटी के काम में गड़बड़ी की हुई शिकायत, जांच के लिए पहुंचे विशेषज्ञ; रिपोर्ट का है इंतजार

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसकी जांच के लिए शुक्रवार को आइआइटी बीएचयू की टीम प्रयागराज पहुंची। कटरा में कराए जा रहे सड़क निर्माण, डिवाइडर और नाली निर्माण के कार्यों को देखने के साथ उपयोग की जा रही सीमेंट, सरिया, बालू, सीमेंटेड ईंट आदि के नमूनों को एकत्र किया।

एक सप्ताह बाद गुणवत्ता संबंधी रिपोर्ट जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कटरा बाजार में पीडीए के माध्यम से सड़क, डिवाइडर, नाली आदि का निर्माण कराया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री से की थी शिकायत

निवर्तमान पार्षद आनंद अग्रवाल ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से शिकायत की थी कि घटिया सीमेंट, सरिया, बालू, ईंट आदि का प्रयोग हो रहा है। इस पर उपमुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त से जांच कराने का निर्देश दिया था। मंडलायुक्त ने बीएचयू आइआइटी के विशेषज्ञों से जांच कराने के लिए पत्र लिखा। उसी के तहत तीन सदस्यीय टीम कटरा बाजार सुबह 11 बजे पहुंची। साथ में पीडीए और स्मार्ट सिटी के अधिकारी व ठेकेदार भी थे।

क्वालिटी कंट्रोल, तकनीकी गुणवत्ता के अलावा कई अन्य बिंदुओं की जांच के साथ निर्माण सामग्री के नमूने भी एकत्र किए गए। करीब तीन घंटे तक टीम के सदस्यों ने बन रही नाली, सड़क, डिवाइडर आदि को देखा।

अब रिपोर्ट का है इंतजार

पूर्व पार्षद आनंद अग्रवाल ने बताया कि जांच करने आई टीम निर्माण कार्यों से संतुष्ट नहीं दिखी। अब रिपोर्ट का इंतजार है। स्थानीय लोगों से भी टीम के सदस्यों ने जानकारी जुटाई है। पीडीए के चीफ इंजीनियर नीरज कुमार गुप्ता ने के अनुसार कटरा क्षेत्र में कराए गए कार्यों को देखा गया। निर्माण सामग्री के नमूने भी लिए गए हैं।

अभ्युदय विद्यालय का निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग नगर क्षेत्र में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 13 अभ्युदय विद्यालय के साथ 24 अन्य स्कूलों में निर्माण कार्य करवा रहा है। इनकी गुणवत्ता की जांच के लिए शुक्रवार को तकनीकी टीम ने दौरा किया। जरूरी दिशा निर्देश देने के साथ हिदायत दी कि दिसंबर तक अभ्युदय विद्यालयों में निर्माण कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। उसके बाद इनमें आईटी संबंधी कार्य कराए जाएंगे।

13 स्कूलों का टीम ने किया निरीक्षण

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि कंपोजिट विद्यालय साउथ मलाका, नया कटरा द्वितीय समेत सभी 13 स्कूलों का टीम ने निरीक्षण किया। गुणवत्ता की दृष्टि से किन बिंदुओं पर ध्यान देना है उसे भी बताया। गुणवत्ता नियंत्रक ने नगर क्षेत्र के विद्यालयों में कायाकल्प के तहत किए जा रहे कार्यों में गति लाने के लिए भी कहा। करीब 52 करोड़ से नगर क्षेत्र के 24 स्कूलों में पुनर्निर्माण कराया जा रहा है। इसमें आठ करोड़ रुपये स्मार्ट सिटी परियोजना से मिले हैं।

बैठक में हुई चर्चा

भवन निर्माण को लेकर पीडब्ल्यूडी और विद्युत विभाग के सहायक अभियंता, अवर अभियंता के साथ खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र विनोद कुमार मिश्र व प्रज्ञा सिंह ने संबंधित 24 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व एआरपी के साथ संयुक्त रूप से डायट सभागार में बैठक भी की।

प्रधानाध्यापकों ने अपने विद्यालय में कराए जा रहे कार्यों से भी अवगत कराने के साथ अधूरे कार्यों का भी विवरण दिया। अवर अभियंताओं ने आश्वस्त किया कि पुनर्निर्माण कार्य 26 जून तक पूरे कर लिए जाएंगे। विद्यालय जब खुलेंगे तो बच्चों का किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। निरीक्षण के दौरान गुणवत्ता नियंत्रक बृज कुमार, संजय रथ, केएस श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।