Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dala Chhath 2020 : छठ की तैयारी, प्रयागराज में अरैल घाट पर पूजन के लिए आने वालों की सुविधा का हो रहा प्रबंध

Dala Chath 2020 पूर्वांचल महासमिति के अध्यक्ष अरुण कुमार यादव की अध्यक्षता में संगम तट पर चार ट्रैक्टरों से समतलीकरण कराया जा रहा है जिससे छठ पूजा में आने वाले भक्तों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Updated: Tue, 17 Nov 2020 10:39 AM (IST)
Hero Image
डाला छठ की प्रयागराज में तैयारी शुरू कर दी गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। दीपावली बीतने के बाद अब डाला छठ का पर्व आने वाला है। नैनी के अरैल घाट पर 19 नवंबर को होने वाले डाला छठ पूजा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रशासन की ओर से इस वर्ष भी सुविधा न मुहैया कराए जाने के बाद पूर्वांचल महासमिति तैयारियों को लेकर कमर कस चुका है। समिति की ओर से घाट के समतलीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। समतलीकरण में चार ट्रैक्‍टर को लगाया गया है। साथ ही बिजली व्यवस्था के लिए भी कार्य शुरू हो गए हैं। 

पूर्वांचल महासमिति के अध्यक्ष अरुण कुमार यादव की अध्यक्षता में संगम तट पर चार ट्रैक्टरों से समतलीकरण कराया जा रहा है, जिससे छठ पूजा में आने वाले भक्तों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े । उन्होंने बताया हर वर्षों की भांति इस बार भी समतलीकरण कराकर के विद्युत की व्यवस्था कराई जा रही है। 18 नवंबर को नहाए खाए के साथ कार्यक्रम शुरू होगा। 19 नवंबर को होगी कुल देवता की पूजा। 20 नवंबर को सूर्य अस्त होते ही अर्घ्य दिया जाएगा । 21 नवंबर को उगते सूरज को अर्घ्‍य दिया जाएगा।

अरुण कुमार यादव ने बताया कि डाला छठ के मौके पर घाट पर हजारों की संख्या में भीड़ एकत्र होती है। लोग पूजा करने के बाद आतिशबाजी करके अपनी खुशी का इजहार करते हैं। छठ पूजा के श्रद्धालुओं को देखते हुए घाटों पर समतलीकरण का काम लगातार चल रहा है। आज से विद्युत व्यवस्था सुचारु रुप से चालू करने के लिए पूर्वांचल महासमिति के सदस्यों के द्वारा घाट पर 24 घंटे जीतोड़ मेहनत किया जा रहा है। 

पूर्वांचल महा समिति के अध्यक्ष अरुण यादव, संरक्षक दयानंद पांडे, कोषाध्यक्ष चंद्रभान सिंह, विजय सिंह, एसपी यादव, राजेश्वर सिंह, शशि शर्मा लालू, अरुण तिवारी, राजेंद्र तिवारी, राम बहादुर सिंह, शैलेंद्र सिंह पप्पू, आनंद जायसवाल ने घाट पर जाकर तैयारियों का जायजा लिया। पूजन के दौरान घाट पर पहुंचने वाले सैकड़ों वाहनों की पार्किंग के लिए कुंभ मेले में बनाए गए त्रिवेणी पुष्प और सच्चा बाबा आश्रम के सामने के मार्ग को भी दुरुस्त कराया जा रहा है ।जिससे भक्तों को वाहन लाने और ले जाने में जाम की समस्या से न जूझना पड़े। इसके लिए स्थानीय पुलिसकर्मियों को भी व्यवस्था के बाबत जानकारी दे दी गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर