Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलाहाबाद जंक्शन पर यात्री स्वचालित सीढि़यों से उतर सकेंगे Prayagraj News

इलाहाबाद जंक्‍शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे उतरने के लिए स्‍वचालित सीढि़याें की व्‍यवस्‍था कराएगा। एफओबी पर उतरने वाली स्वचालित सीढ़ी लगाई जाएगी।

By Edited By: Updated: Thu, 10 Oct 2019 11:23 AM (IST)
Hero Image
इलाहाबाद जंक्शन पर यात्री स्वचालित सीढि़यों से उतर सकेंगे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद जंक्शन पर यात्रियों को फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर चढ़ने में परेशानी न हो, इसके लिए पांच स्वचालित सीढि़यां तो लगी हुई हैं, मगर एक भी एफओबी पर उतरने वाली सीढ़ी नहीं है। अब उसे लगाया जाएगा। जंक्शन पर नौ और स्वचालित सीढि़यां लगनी हैं। इसका काम अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। सबसे पहले लाइन शाह बाबा एफओबी पर दो स्वचालित सीढ़ी लगेगी।

प्लेटफार्म नंबर एक से छह को जोड़ने वाले एफओबी पर नहीं है व्‍यवस्‍था

इलाहाबाद जंक्शन पर पब्लिक एफओबी एवं लाइन शाह बाबा एफओबी पर सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड से एक-एक (कुल चार) स्वचालित सीढ़ी लगी हुई है। स्मिथ रोड एफओबी पर सिविल लाइंस साइड से एक स्वचालित सीढ़ी है। प्लेटफार्म नंबर एक से छह को जोड़ने वाले एफओबी पर कोई भी स्वचालित सीढ़ी नहीं है। इस पर केवल रैंप है। इसलिए यात्रियों को लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। यात्रियों की सुविधा के लिए अब एफओबी पर उतरने वाली स्वचालित सीढ़ी लगाई जाएगी।

सिटी साइड से आरआरआइ के पास सीढ़ी पहले बनेगी

लाइन शाह बाबा एफओबी 12 मीटर चौड़ा है। इस पर भीड़ अधिक होती है। इसलिए सिटी साइड से आरआरआइ के पास एक उतरने और एक चढ़ने वाली सीढ़ी सबसे पहले लगाई जाएगी। उसके पश्चात प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर एक उतरने और एक चढ़ने के लिए, सिविल लाइंस साइड में उतरने के लिए एक सीढ़ी लगाई जाएगी। इस पुल पर कुल पांच स्वचालित सीढि़यां लगेंगी। स्मिथ रोड और पब्लिक एफओबी पर एक-एक उतरने के लिए सीढ़ी लगेगी। प्लेटफार्म नंबर एक को छह से जोड़ने वाले पुल पर एक चढ़ने और एक उतरने के लिए सीढ़ी लगाई जाएगी।

इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी बोले

इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि अभी जंक्शन पर पांच स्वचालित सीढ़ी चल रही है। नौ और सीढ़ी लगाई जानी हैं। दो सीढि़यों को लगाने का काम अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। बिजली गुल होने पर बंद हो जाती हैं स्वचालित सीढि़यां जंक्शन पर लगी स्वचालित सीढि़यां बिजली गुल होने पर बंद हो जाती हैं। स्वचालित सीढि़यों को डीजी सेट से जोड़ा नहीं गया है। इसलिए बिजली न रहने पर यात्रियों को परेशानी होती है। उन्हें मजबूरी में सामान्य सीढि़यों और रैंप का सहारा लेना पड़ता है। इसके लिए उन्हें ज्यादा पैदल भी चलना पड़ता है। वृद्ध लोगों और जिनके पांव में दर्द रहता है, उन्हें ज्यादा दिक्कत होती है। इलाहाबाद जंक्शन पर लिफ्ट और स्वचालित सीढि़यों को डीजी सेट से जोड़ने के लिए एक-दो बार चर्चा हुई है, लेकिन मामला हर बार ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है।