Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2022: दरभंगा का भव्य पूजा पंडाल कराएगा तमिलनाडु के मीनाक्षी मंदिर का अहसास

श्रद्धालुओं के लिए पंडाल पंचमी से खोला जाएगा। दरभंगा में बनने वाले पंडाल को तैयार करने में जुटे कोलकाता के नदिया जिले से आए कारीगर विजय देवनाथ कहते हैं कि महीने से वह साथियों के साथ यहां काम कर रहे हैं। अब पंडाल अपने स्वरूप में आ चुका है।

By Anurag SrivastavaEdited By: Ankur TripathiUpdated: Wed, 28 Sep 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
इस पंडाल का बाहरी और आंतरिक स्वरूप मीनाक्षी मंदिर के तर्ज पर तैयार हो रहा है

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022 शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का नौ दिवसीय अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो चुका है। इसके साथ ही शहर में विभिन्न स्थानों पर दुर्गा पूजा समितियों की ओर से पंडालों को सजाने का काम भी जोरों पर है। दरभंगा कालोनी में बनने वाला पंडाल इस बार तमिलनाडु के मीनाक्षी मंदिर का बोध कराएगा। इस पंडाल का बाहरी और आंतरिक स्वरूप उसी मंदिर के तर्ज पर तैयार हो रहा है। यहां मां पार्वती की प्रतिमूर्ति भी देखने को मिलेगी। इस पंडाल को तैयार करने में कोलकाता के 15 कारीगर लगे हैं।

एक माह से पंडाल तैयार करने में जुटे हैं कोलकाता के कलाकार

श्रद्धालुओं के लिए यह पंडाल पंचमी से खोला जाएगा। दरभंगा में बनने वाले इस पंडाल को तैयार करने में जुटे कोलकाता के नदिया जिले से आए कारीगर विजय देवनाथ कहते हैं कि करीब महीने से वह साथियों के साथ यहां काम कर रहे हैं। अब पंडाल अपने स्वरूप में आ चुका है।

महंगाई का असर मगर भव्यता में नहीं कमी

आकर्षक पंडाल तैयार करने में बांस, कपड़े, थर्माकोल जैसी वस्तुओं का प्रयोग किया जा रहा है। मीनाक्षी मंदिर की तरह पंडाल का शीर्ष हिस्सा दिखाई देगा। भीतर उसी स्वरूप में जगह जगह चक्र बनेंगे। यह भी कहते हैं कि महंगाई की वजह से तमाम सामग्रियों का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। समिति के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सक्सेना ने बताया कि 70 साल से पंडाल बनाने की परंपरा का निर्वहन हो रहा है।