Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2022: पूजा पंडालों में आज मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्‍ठा, धारण करेंगी शस्‍त्र, 4 दिनों तक रहेगी धूम

Durga Puja 2022 पुष्‍प आदि से मां दुर्गा का पूजन आज से शुरू हो जाएगा। आज से नवमी तिथि तक मां दुर्गा के दर्शन-पूजन के लिए भक्‍तों की भीड़ जुटेगी। प्रतिदिन शाम को ढोल नगाड़ों की थाप के बीच मां की आरती में भी हजारों भक्‍त मौजूद रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Brijesh SrivastavaUpdated: Sat, 01 Oct 2022 03:44 PM (IST)
Hero Image
Durga Puja 2022 नवरात्र की षष्ठी तिथि पर आज से पूजा पंडालों में चार दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव शुरू होगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022 आखिर वह शुभ घड़ी आ गई, जिसकी काफी दिनों से प्रतीक्षा थी। शारदीय नवरात्र की षष्ठी तिथि पर आज शाम पूजा पंडालों में मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी। ढाक की थाप पर मां को लाल साड़ी, सिंदूर, आभूषण, फल पुष्प अर्पित करके आमंत्रण किया जाएगा। हाथों में शस्‍त्र धारण कराया जाएगा। इसी के साथ चार दिवसीय दुर्गा पूजा महोत्‍सव शुरू हो जाएगा।

मां दुर्गा का पूजा पंडालों में आना मायके आने का प्रतीक : पंचमी तिथि पर शुक्रवार को ढोल, नगाड़ों की थाप के बीच भक्त मइया का जयकारा लगाते हुए दुर्गा मूर्ति लेकर पूजा पंडालों तक आए। मूर्ति को ढंककर रखा गया। षष्‍टी तिथि पर आज शनिवार की शाम को मइया के चेहरे से कपड़ा हटाकर पूजन किया जाएगा। विधिवत पूजन-अर्चन व वैदिक मंत्रोच्‍चार के बीच पंडालों में मां की प्रतिमा को स्‍थापित किया जाएगा। दशमी तिथि पर मइया की मूर्ति का विसर्जन होगा। मइया के पंडाल आने को उनके संग माइके आना बताया जाता है। हालांकि ग्रामीण अंचल व कस्‍बाें में कई स्‍थानों पर नवरात्र के पहले दिन से ही दुर्गा पूजा समारोह शुरू हो गया है।

बंगाली महिलाएं नृत्‍य से मइया को रिझाएंगी : पुष्‍प आदि से मां दुर्गा का पूजन आज से शुरू हो जाएगा। प्रत्‍येक पूजा पंडाल में बेल के पौधे की डालियां को लगाकर पूजन होगा। षष्‍ठी, सप्‍तमी, अष्‍टमी और नवमी तिथि पर मां के दर्शन-पूजन के लिए सुबह से देर रात तक आकर्षक पूजा पंडालों में भक्‍तों की भीड़ जुटेगी। प्रतिदिन शाम को ढोल, नगाड़ों की थाप के बीच मां की आरती में भी हजारों की संख्‍या में भक्‍त मौजूद रहेंगे। पूजा पंडालों में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। बंगाली महिलाएं नृत्य व गायन के जरिए मइया को रिझाएंगी।

कहां-कहां विराजमान होंगी मां दुर्गा : शहर प्रयागराज शहर में सिविल लाइंस, बाई का बाग, कटघर, जार्जटाउन, टैगोर टाउन, दारागंज, बैरहना, कालिंदीपुरम, अल्‍लापुर बाघम्‍बरी हाउसिंग स्‍कीम, कटरा, मम्‍फोर्डगंज, खुल्‍दाबाद समेत दर्जनों स्‍थानों पर भव्‍य पूजा पंडाल सहित हर मोहल्ले में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। हर पंडाल को आकर्षक बनाया गया है। देर रात तक पंडालों में मां की मूर्तियाें का दर्शन-पूजन करने भीड़ जुटेगी।