Move to Jagran APP

बर्थडे पर जयपुर एक्सप्रेस में जोड़ा गया अतिरिक्त स्लीपर कोच Prayagraj News

इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ा गया है। पहले यह ट्रेन मथुरा तक ही जाती थी। इस ट्रेन को संचालित हुए 12 वर्ष पूरे हो गए हैं।

By Edited By: Updated: Tue, 02 Jul 2019 06:43 PM (IST)
बर्थडे पर जयपुर एक्सप्रेस में जोड़ा गया अतिरिक्त स्लीपर कोच Prayagraj News
बर्थडे पर जयपुर एक्सप्रेस में जोड़ा गया अतिरिक्त स्लीपर कोच Prayagraj News
प्रयागराज,जेएनएन। कुंभ नगरी को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और गुलाबी नगरी जयपुर से जोड़ने वाली इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के 12 साल पूरे होने पर ट्रेन में एक स्लीपर कोच बढ़ा दिया गया है। ट्रेन की शुरुआत एक जुलाई 2007 को हुई थी। पहले यह ट्रेन मथुरा तक जाती थी। एक अक्टूबर 2013 को इसे जयपुर तक बढ़ा दिया गया।

प्रोजेक्ट उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत ट्रेन को अपग्रेड किया गया
पिछले दिनों 'प्रोजेक्ट उत्कृष्ट' योजना के अंतर्गत ट्रेन को अपग्रेड किया गया। ट्रेन में सुविधा बढ़ाने के साथ उसे आकर्षक बनाया गया है। इलाहाबाद मंडल की यह पहली अपग्रेड ट्रेन है। अब संगम एक्सप्रेस को अपग्रेड किया जा रहा है। एक जुलाई 2007 को जब इलाहाबाद-मथुरा एक्सप्रेस इलाहाबाद जंक्शन से चली थी तो इसमें 14 कोच थे। अब ट्रेन में 22 कोच हो गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस में एक स्लीपर कोच अतिरिक्त लगाया गया है।

बुंदेलखंड में लगाया गया एसी कोच
बुंदेलखंड एक्सप्रेस में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक स्थाई कोच बढ़ाया गया है। इससे यात्रियों को काफी राहत रहेगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वाराणसी से होकर झांसी तक जाती है। एसी थर्ड में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी। काफी समय से इस ट्रेन में कोच बढ़ाए जाने की मांग की गई है।

निरस्त रहेंगी ये ट्रेनें
इलाहाबाद-चोपन, सूबेदारगंज-डीडीयू मेमू ट्रेन छह जुलाई को निरस्त रहेंगी। पं. दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) जंक्शन और चिपियाना बुजुर्ग के बीच निर्माण कार्य होने के कारण छह, 13, 20 और 27 जुलाई को इलाहाबाद-चोपन पैसेंजर और सूबेदारगंज-डीडीयू मेमू निरस्त रहेगी।