Move to Jagran APP

कुंडा में भक्तिधाम मनगढ़ जहां घूमने-फिरने के आनंद के साथ मिलती है सुखद शांति, आप भी जरूर जाएं

मनगढ़ में लखनऊ प्रयागराज जौनपुर बनारस रायबरेली व अमेठी से तो रोज ही हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। छुट्टियों के दिन तो यहां तीन गुना भीड़ हो जाती है। लोग परिवार व रिश्तेदारों के साथ पहुंचते हैं। यहां के दुकानदारों के सामान की बिक्री बढ़ जाती है।

By Ankur TripathiEdited By: Updated: Tue, 16 Aug 2022 04:06 PM (IST)
कुंडा में भक्तिधाम मनगढ़ जहां घूमने-फिरने के आनंद के साथ मिलती है सुखद शांति, आप भी जरूर जाएं
भक्ति और सेवा का संगम देखना हो तो आपको कुंडा के मनगढ़ धाम आना होगा

प्रयागराज, जेएनएन। आस्था, भक्ति और सेवा का संगम देखना हो तो आपको कुंडा के मनगढ़ धाम आना होगा। यह जितना आकर्षक है, उतना ही प्रेरक भी। यहां पर जगद्गुरु कृपालु जी महाराज द्वारा भक्तिधाम बनाया गया है। इसमें राधा-कृष्ण की मूर्ति है। देश के विभिन्न हिस्सों के साथ ही विदेशों से भी सत्संगी यहां के आकर्षण में खिंचे चले आते हैं।

रोज हजारों पर्यटकोंं की हो रही आमद

भक्तिधाम में अस्पताल और कई स्कूल भी संचालित हैं। इसमें आने वाले रोगियों का फ्री में उपचार होता है। यही नहीं बालिका कालेज में पढ़ाई की फीस नहीं लगती। यानी इस धाम में भक्ति, आस्था संग सेवा की भी सीख दी जाती है। स्वस्थ व सुशिक्षित समाज बनाने की अलख यहां जगी है। यहां पर लखनऊ, प्रयागराज, जौनपुर, बनारस, रायबरेली व अमेठी से तो रोज ही हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। छुट्टियों के दिन तो यहां तीन गुना भीड़ हो जाती है। लोग परिवार व रिश्तेदारों के साथ पहुंचते हैं। यहां के दुकानदारों के सामान की बिक्री बढ़ जाती है।

आनंद और सुख के लिए आते हैं भक्तिधाम

भक्तिधाम आने वाले खास मेहमानों के लिए जगद्गुरु कृपालु परिषत की व्यवस्था है। बाकी के लिए अब यहां होटल व्यवसाय स्थापित हो रहा है। लोकल परिवहन बढ़ रहा है। यानी रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे हैं। यहां पर जागरण टीम से नेपाल से आए हीरा लाल की भेंट हुई। वह बताने लगे कि हम लोग मनगढ़ देखने व घूमने आए थे। यहां की सेवा व भक्ति भावना के साथ शांति ऐसी भाई कि यहीं रुक गए हैं। यहां का अंतःवासी हो गया हूं। कैंटीन में काम कर यहीं पर रहने लगा हूं। लखनऊ से आए प्रवेश सक्सेना कहते हैं कि जब भी छुट्टी मिलती है तो गाड़ी मनगढ़ के लिए मूव कर देती है। यहां आने पर आनंद व सुख महसूस होता है। रात में यहां का नजारा और भी आकर्षक होता है।